Advertisement

Updated April 2nd, 2024 at 22:09 IST

वेटलिफ्टिंग वर्ल्ड कप में चमकी बिंदियारानी, देश के लिए जीता ब्रॉन्ज मेडल

क्रिकेट के मौसम के बीच वेटलिफ्टिंग से भारत के लिए अच्छी खबर आई है। भारतीय स्टार वेटलिफ्टर बिंदिया रानी ने वेटलिफ्टिंग वर्ल्ड कप में ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

Reported by: Digital Desk
Edited by: DINESH BEDI
 Bindya rani gets bronze medal in Weightlifting World Cup
भारतीय वेटलिफ्टर बिंदिया रानी ने भारोत्तोलन वर्ल्ड कप में ब्रॉन्ज मेडल जीता | Image:X
Advertisement

Bindya rani gets bronze medal in weightlifting World Cup: कॉमनवेल्थ गेम्स की पदक विजेता भारतीय वेटलिफ्टर बिंदियारानी देवी ने IWF वर्ल्ड कप में महिलाओं की 55 किग्रा स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। थाईलैंड के फुकेट में मंगलवार को गैर ओलंपिक भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हुए 25 वर्षीय बिंदियारानी ने कांस्य पदक जीतने के दौरान कुल 196 किग्रा (83 और 113 किग्रा) उठाया, हालांकि ये मणिपुरी भारोत्तोलक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई।

दरअसल बिंदिया रानी ने 2022 में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 203 किग्रा के कुल प्रयास के साथ रजत पदक जीता था। भारतीय खिलाड़ी 6 प्रयासों में सिर्फ 3 वैध प्रयास कर सकीं। उनका कुल वजन का प्रयास उत्तर कोरिया की कांग ह्योन ग्योंग से 38 किग्रा कम था, जिन्होंने कुल 234 किग्रा (103 और 131 किग्रा) वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता।

Advertisement

मीराबाई चानू के 49 किग्रा भार वर्ग में पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली रोमानिया की कैम्बेई मिहाइला-वेलेंटीना ने कुल 201 किग्रा (91 और 110 किग्रा) के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता।

क्लीन एंड जर्क में सिल्वर मेडल

Advertisement

बिंदियारानी ने क्लीन एंड जर्क वर्ग में 113 किग्रा भार उठाकर सिल्वर मेडल भी जीता। महाद्वीपीय, वर्ल्ड कप और वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्नैच, क्लीन एंड जर्क और कुल वजन के लिए पदक अलग-अलग प्रदान किए जाते हैं। अंतिम ओलंपिक क्वालीफाइंग स्पर्धा में पदक जीतने के बावजूद बिंदियारानी पेरिस खेलों की दौड़ से बाहर हैं। वो पेरिस ओलंपिक में शामिल 59 किग्रा भार वर्ग में चली गईं थी और उस श्रेणी में 2022 विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा की और 25वें स्थान पर रही। इसके बाद वह अपने पुराने 55 किग्रा भार वर्ग में वापस आ गईं जिसमें उन्होंने पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। 

ओलंपिक क्वालिफिकेशन दौड़ से बाहर

Advertisement

बता दें कि बिंदियारानी वर्तमान में 59 किग्रा ओलंपिक क्वालीफिकेशन रैंकिंग (ओक्यूआर) में 29वें स्थान पर हैं और दौड़ से बाहर हैं, क्योंकि प्रत्येक भार वर्ग में शीर्ष 10 भारोत्तोलक पेरिस खेलों के लिए क्वालीफाई करेंगे।

ये भी पढ़ें- बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन का बड़ा ऐलान, IPL के बीच लाया ‘बंगाल प्रो T20 लीग’

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published April 2nd, 2024 at 22:09 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo