Advertisement

Updated March 31st, 2024 at 22:57 IST

अशोक कुमार को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, सलीमा और हार्दिक बने 'प्लेयर ऑफ द ईयर'

हॉकी इंडिया की ओर सालाना पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें मेजर ध्यानचंद के बेटे अशोक ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया।

Reported by: Digital Desk
Edited by: DINESH BEDI
 Ashok Kumar Lifetime Achievement, Salima and Hardik Best Hockey Players of the Year
अशोक ध्यानचंद को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड | Image:X@TheHockeyIndia
Advertisement

Hockey India Awards: युवा मिडफील्डर हार्दिक सिंह और डिफेंडर सलीमा टेटे को साल 2023 के बेस्ट प्लेयर का हॉकी इंडिया बलबीर सिंह सीनियर पुरस्कार दिया गया है, जबकि मेजर ध्यानचंद के नाम पर लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान उनके बेटे अशोक कुमार को मिला।

पिछले साल FIH वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी जीतने वाले हार्दिक ने पुरस्कार की दौड़ में पी आर श्रीजेश और हरमनप्रीत सिंह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को पछाड़ा। टोक्यो ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे 25 साल के हार्दिक 100 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। 

Advertisement

उन्होंने पुरस्कार जीतने के बाद कहा- 

इतने महान खिलाड़ियों के साथ नामांकन पाना ही बड़ी उपलब्धि है। पुरस्कार से मुझे आगे और अच्छा खेलने की प्रेरणा मिलेगी। 

Advertisement

इतनी प्राइज मनी मिली

वहीं झारखंड के सिमडेगा जिले की टेटे तोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही भारतीय महिला टीम का हिस्सा थी। उन्होंने पुरस्कार की दौड़ में अपनी कप्तान और एफआईएच वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर का पुरस्कार जीतने वाली सविता पूनिया को पछाड़ा। प्लेयर ऑफ द ईयर को पुरस्कार के तौर पर 25 लाख रुपए और प्रशस्ति पत्र दिया गया।

Advertisement

पीआर श्रीजेश को बेस्ट गोलकीपर अवॉर्ड

दिल्ली में आयोजित हॉकी इंडिया सालाना पुरस्कार समारोह में पीआर श्रीजेश को वर्ष 2023 के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर और भारतीय मेंस हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह को सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर का पुरस्कार मिला। हरमनप्रीत ने इस मौके पर कहा-

Advertisement

पुरस्कार और अच्छा खेलने की प्रेरणा देते हैं। टीम में इससे स्वस्थ प्रतिस्पर्धा भी बढती है जो हॉकी के लिये अच्छा है। 

वहीं हार्दिक ने सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर का पुरस्कार भी जीता और सर्वश्रेष्ठ फॉरवर्ड का पुरस्कार अभिषेक को मिला । सर्वश्रेष्ठ उदीयमान अंडर 21 खिलाड़ी का पुरस्कार महिला वर्ग में दीपिका सोरेंग और पुरूष वर्ग में अराइजीत सिंह हुंडल को मिला।

Advertisement

अशोक ध्यानचंद को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम पुरस्कार जीतने वाले उनके बेटे और 1975 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य अशोक कुमार ने कहा-

Advertisement

हमें सरदार बलबीर सिंह, उधम सिंह, कैप्टन रूप सिंह, केडी सिंह बाबू जैसे महान खिलाड़ियों की परंपरा को जारी रखते हुए इस बार पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतना है। 

भारत ने 41 साल के इंतजार के बाद तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। 8 बार की ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट भारतीय टीम ने ओलंपिक में आखिरी स्वर्ण 1980 में मॉस्को में जीता था। अशोक कुमार ने कहा- 

Advertisement

खिलाड़ियों के लिये कुछ भी असंभव नहीं है। दबाव पर काबू रखते हुए अपने कौशल का प्रदर्शन करना है। अब तो खिलाड़ियों के पास आलातरीन कोच, बुनियादी ढांचा और सुविधायें हैं। हमें उम्मीद है कि ये टीम पेरिस में स्वर्ण जीतकर भारतीय हॉकी का पुराना गौरव लौटायेगी। 

इसके साथ ही लखनऊ में 2016 में जूनियर पुरूष हॉकी विश्व कप जीतने वाली टीम , हांगझोउ एशियाई खेल 2023 स्वर्ण पदक विजेता पुरूष टीम और कांस्य पदक विजेता महिला टीम, ओमान में 2023 जूनियर एशिया कप जीतने वाली पुरूष टीम, जापान में जूनियर एशिया कप जीतने वाली महिला टीम ,ओमान में एशिया हॉकी5 में स्वर्ण पदक जीतने वाली महिला और पुरूष टीमों, चेन्नई में एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी 2023 जीतने वाली पुरूष टीम, रांची में महिला एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी 2023 जीतने वाली महिला टीमों को भी नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Advertisement

इस मौके पर पूर्व ओलंपियन हरबिंदर सिंह, जफर इकबाल, अजित पाल सिंह, जगबीर सिंह, जुगराज सिंह , हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह और ओडिशा सरकार के खेल सचिव विनील कृष्णा मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- IPL 2024: 'हार्दिक को अपने काम पर…' फैंस की नाराजगी के बीच पांड्या को लेकर बोले ट्रेंट बोल्ट

Advertisement

 

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published March 31st, 2024 at 22:57 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
5 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo