Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 10:03 IST

Jyeshtha Amavasya 2024: ज्येष्ठ अमावस्या आज, जानिए स्नान-दान का शुभ मुहूर्त; इन चीजों का करें दान

Jyeshtha Amavasya 2024 Shubh Muhurat: आज ज्येष्ठ अमावस्या के मौके पर आप इस शुभ मुहूर्त में स्नान-दान का कार्य कर सकते हैं।

Reported by: Kajal .
Puja
ज्येष्ठ अमावस्या 2024 | Image:Pixabay
Advertisement

Jyeshtha Amavasya 2024 Shubh Muhurat: हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व होता है। इस तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ-साथ दान-पुण्य का काम भी किया जाता है। कहते हैं इस दिन दान करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। इसलिए लोग अमावस्या तिथि का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

वहीं, आज यानी गुरुवार, 6 जून को ज्येष्ठ अमावस्या मनाई जा रही है। ऐसे में अगर आप भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के साथ-साथ पितरों को खुश करना चाहते हैं तो आपको इस दिन स्नान-दान का शुभ कार्य जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं कि आप आज किस शुभ मुहूर्त में स्नान कर दान करने का काम कर सकते हैं।

Advertisement

ज्येष्ठ अमावस्या 2024 शुभ मुहूर्त (Jyeshtha Amavasya 2024 Shubh Muhurat)

ज्येष्ठ महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि की शुरुआत 05 जून को रात 07 बजकर 54 मिनट से हो चुकी है, जिसका समापन 06 जून को शाम 06 बजकर 07 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार 06 जून को ज्येष्ठ अमावस्या मनाई जा रही है। ऐसे में इस दिन स्नान करने का शुभ समय सुबह 04 बजकर 02 मिनट से लेकर सुबह ही 04 बजकर 42 मिनट तक है। इस मुहूर्त में स्नान करना काफी शुभ माना जाएगा।

Advertisement

इन चीजों का करें दान (Jyeshtha Amavasya 2024 Daan)

जल

Advertisement

ज्येष्ठ अमावास्या के दिन भीषण गर्मी पड़ती है ऐसे में आप इस दिन लोगों को पानी या किसी तरह के शरबत आदि का दान कर सकते हैं। ये काफी पुण्य का काम माना जाता है।

अन्न

Advertisement

किसी जरूरतमंद व्यक्ति को आप अनाज या भोजन आदि का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद आपको मिलेगा। साथ ही आपके जीवन में सकारात्मक आएगी।

दाना डालें

Advertisement

ज्येष्ठ अमावस्या के दिन आप पक्षियों, चीटियों आदि को दाना डाल सकते हैं। इससे आपके सभी कष्ट दूर होंगे और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

वस्त्रों का दान

Advertisement

इस दिन गरीब लोगों को वस्त्र आदि का दान करना भी शुभ माना जाता है। इस दान को करने से पितृ दोष का दुष्प्रभाव कम हो जाता है और विष्णुजी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। 

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: यात्रा पर जा सकते हैं ये राशि वाले, इनका रहेगा शानदार दिन, पढ़ें आज का राशिफल

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

Published June 6th, 2024 at 07:03 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo