Advertisement

Updated June 8th, 2024 at 23:21 IST

नीम के पेड़ में वास करती हैं दुर्गा-शीतला मां, पूजा करने से शनि दोष समेत दूर होती हैं कई परेशानियां

हिंदू धर्म में कई पेड़-पौधों को पूजनीय माना गया है। इसी में एक नीम का पेड़ भी शामिल है। जिसकी पूजा करने से कई सारी समस्याएं दूर होती है।

Reported by: Sadhna Mishra
Neem tree
नीम के पेड़ की पूजा के फायदे | Image:Shutterstock
Advertisement

Kyo Ki Jati Hai Neem Ke Ped Ki Puja: सनातन धर्म में कई सारे ऐसे पेड़-पौधों का जिक्र है जिन्हें पूजनीय माना गया है। इसमें तुलसी, शमी और बेल के पेड़ साथ-साथ नीम का पेड़ भी शामिल है। हिंदू धर्म में नीम के पेड़ का बेहद ही खास महत्व बताया गया है। मान्यता है कि इसकी पूजा करने से देवियां प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति के जीवन में आने वाली कई सारी परेशानियां दूर होती है।

धार्मिक मान्यता के मुताबिक नीम के पेड़ में मां दुर्गा और शीतला माता वास करती है। ऐसे में अगर कोई रोजाना इस पेड़ की पूजा करता है, तो इससे उसे कई लाभ होते हैं और शनि दोष से लेकर जीवन में आने वाले कई कष्ट दूर होते हैं। तो चलिए जानते हैं नीम के पेड़ की पूजा करने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

Advertisement

नीम के पेड़ की पूजा करने से दूर होती हैं ये परेशानियां

नकारात्मकता होती है दूर
ऐसी मान्यता है कि नीम के पेड़ की पूजा करने से घर-परिवार और जीवन में मौजूद हर तरह की नकारात्मकता दूर होती है। कहते हैं कि नीम के पेड़ की पूजा करने से जीवन में सकारात्मकता का प्रवाह होता है।

Advertisement

शनि दोष से मिलती है मुक्ति
मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष हो तो उसे नीम के पेड़ की पूजा जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने पर मां दुर्गा और शीतला माता के आशीर्वाद से शनि दोष से मुक्ति मिलती है।

केतु का बुरा प्रभाव होता है कम
अगर किसी के जीवन में केतु की बुरी छाया हो, उसे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उस व्यक्ति को रोजाना नीम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने पर केतु के बुरे प्रभाव से मुक्ति मिल सकती है।

Advertisement

घर में होती है बरकत
ऐसी मान्यता है कि जो लोग रोजाना विधि-विधान से साथ शुद्ध तन और मन से नीम के पेड़ की पूजा करता है, उसके घर में बरकत आती है। साथ ही ऐसा करने पर परिवार में खुशहाली बनी रहती है।

बुरी शक्तियां होती है दूर
नीम के पेड़ की पूजा करने वाले व्यक्ति के घर में मौजूद बुरी शक्तियों का नाश होता है और उसे किसी की बुरी नजर छू भी नहीं पाती हैं।

Advertisement

पितृ दोष से मिलती है मुक्ति
नीम के पेड़ की पूजा करने से पितृ दोष से छुटकारा मिलता है। साथ ही व्यक्ति पर पितरों का आशीर्वाद भी बना रहता है। 

यह भी पढ़ें… Shukrawar Niyam: शुक्रवार के दिन इन कामों को करने की न करें गलती, मां लक्ष्मी होती हैं नाराज

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

Published June 8th, 2024 at 23:21 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo