Advertisement

Updated June 11th, 2024 at 19:02 IST

तीसरे कार्यकाल में G7 Summit के लिए इटली पहुंचेगे PM मोदी, जॉर्जिया मेलोनी से होगी मुलाकात

G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में पहले विदेश दौरे पर इटली जाएंगी। पीएम मोदी और इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी की मुलाकात हो सकती है।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Kanak Kumari
PM Modi
पीएम मोदी और जॉर्जिया मेलोनी की होगी मुलाकात। | Image:narendramodi.in
Advertisement

G7 Summit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत कर ली है। तीसरे कार्यकाल की शुरुआत के साथ पीएम मोदी का पहला विदेश दौरा इटली का होगा। इटली में जी7 समिट का आयोजन हो रहा है, जिसमें पीएम मोदी भी शामिल होंगे। हालांकि, भारत जी7 देशों का हिस्सा नहीं है। इस बीच खबर है कि पीएम मोदी और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की मुलाकात भी होगी।

जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया क्षेत्र में लग्जरी रिजॉर्ट बोरगो एग्नाजिया में 13 से 15 जून तक होने वाला है। जी7 की बैठक में, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध और गाजा में इजरायल के हमले के मुद्दे को लेकर खास चर्चा होने की उम्मीद की जा रही है। बता दें, जी7 में दुनिया के साथ देश शामिल हैं, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान है।

Advertisement

13 जून को इटली के लिए रवाना होंगे मोदी

पीएम मोदी के इटली दौरे को लेकर जानकारी मिली है कि वह 13 जून को वहां के लिए भारत से रवाना होंगे। ध्यान देने वाली बात ये है कि लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए कार्यभार संभालने के बाद पीएम मोदी का ये पहला विदेश दौरा होगा। हालांकि, प्रधानमंत्री के इटली दौरे की अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Advertisement

ये बड़े ग्लोबल लीडर्स होंगे शामिल

अबतक मिली जानकारी के अनुसार जी सम्मेलन में सामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इटली पहुचेंगे। इटली ने भारत के अलावा, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को भी जी7 समिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। बता दें, ये देश जी7 का हिस्सा नहीं है। बावजूद इसकबैठक में शामिल होता है।

Advertisement

इसे भी पढ़ें: NDA की बैठक में चंद्रबाबू नायडू का ऐलान, अमरावती ही होगी आंध्र प्रदेश की राजधानी

Advertisement

Published June 11th, 2024 at 17:57 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo