Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 20:00 IST

'मैं, नरेंद्र दामोदरदास मोदी ईश्वर की शपथ लेता हूं...' लगातार तीसरी बार देश के पीएम बनें नरेंद्र मोद

बीजेपी के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार रविवार को भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पीएम के बाद राजनाथ सिंह ने गोपनियता की शपथ ली।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Sagar Singh
Modi Oath Ceremony
लगातार तीसरी बार देश के पीएम बनें नरेंद्र मोदी | Image:PTI
Advertisement

Modi Oath Ceremony: नरेंद्र दामोदरदास मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने ईश्वर की शपथ लेकर गोपनियता की शपथ ली। शपथ ग्रहण करने से पहले नरेंद्र मोदी ने समारोह में शामिल लोगों को सिर झुकाकर प्रणाम किया। नरेंद्र मोदी के शपथ लेते ही राष्ट्रपति भवन में मोदी-मोदी के नारे लगने लगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 71 मंत्री शपथ लेंगे और 72वें मंत्री के तौर पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। मोदी सरकार में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्री शामिल होंगे। प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी राष्ट्रपति भवन में मौजूद हैं।

पीएम मोदी ने लगातार तीसरी बार वाराणसी लोकसभा से चुनाव लड़ा था। इस बार उन्होंने 1 लाख 52 हजार 513 वोट से कांग्रेस के अजय राय को हराया है। नरेंद्र मोदी के पीएम पद की शपथ लेते ही बीजेपी कार्यकर्ता जश्न में डूब गए। वाराणसी में तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की खुशी में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया।

Advertisement

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे नेता

नरेंद्र मोदी ने 2014, 2019 और 2024 में पीएम पद की लगातार तीन बार शपथ लेकर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी करली है। लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने मोदी भारत के दूसरे नेता बन गए हैं। नरेंद्र मोदी से पहले लगातार तीन बार जवाहरलाल नेहरू ने 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में जीत हासिल कर पीएम पद संभाला था।

समारोह में बॉलीवुड सितारे

बॉलीवुड के कई अभिनेताओं समेत उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी उन लोगों में शामिल थे, जो रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद के शपथग्रहण समारोह में शामिल हुए। अभिनेता अनिल कपूर, रजनीकांत, अक्षय कुमार, रवीना टंडन, अनुपम खेर और विक्रांत मैसी भी उपस्थित रहे। शीर्ष उद्योगपतियों में शामिल मुकेश अंबानी अपने बेटों अनंत-आकाश और दामाद आनंद पीरामल के साथ उपस्थित थे। गौतम अडाणी के साथ उनकी पत्नी प्रीति और भाई राजेश अडाणी भी मौजूद थे।

इसके अलावा प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ भी अपनी पत्नी के साथ मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रतिभा पाटिल भी शामिल हुए। समारोह में कई धार्मिक नेता और विदेशी नेता भी मौजूद थे।

Advertisement

ये भी पढ़ें: तीसरी बार नरेंद्र मोदी ने संभाली देश की कमान, PM के साथ इन मंत्रियों ने ली शपथ; देखें पूरी LIST 

Advertisement

Published June 9th, 2024 at 19:24 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo