Advertisement

Updated April 2nd, 2024 at 13:18 IST

Agra Trip: जा रहे हैं आगरा तो ताजमहल ही नहीं, करें इन जगहों का भी दीदार; हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

Best Places To Visit In Agra: अगर आप आगरा में ताजमहल का दीदार करने जा रहे हैं तो आपको इन जगहों को भी देखना जरूर देखना चाहिए।

Reported by: Kajal .
UP: Fresh Petition Filed in Agra Court to Declare Taj Mahal As 'Tejo Mahalaya'
आगरा में ताजमहल | Image:PTI/File
Advertisement

Best Places To Visit In Agra: भारत में घूमने और सुकूनभरा पल बीताने के लिए कई सारी बेहतरीन लोकेशंस हैं। इन्हीं में से एक लोकेशन आगरा भी है। लोग अक्सर प्यार की निशानी ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा पहुंचते हैं। हालांकि आगरा में सिर्फ ताजमहल ही नहीं बल्कि और भी कई ऐसी जगह हैं जिन्हें आपको एक बार जरूर देखना चाहिए।

जी हां, अगर आप परिवार, दोस्तों या स्पेशल वन के साथ आगरा का रुख करने जा रहे हैं तो आपको यहां ताजमहल के अलावा इन जगहों का भी दीदार करना चाहिए।

Advertisement

आगरा में करें इन जगहों का दीदार (Visit these places in Agra)

आगरा का किला (Agra Fort)

Advertisement

आगर में ताजमहल के अलावा आप आगरा का किला भी देख सकते हैं। इस किले को अकबर ने बनवाया था। दिखने में यह दिल्ली के लाल किला की तरह लगता है। हालांकि इस किले में शीशे से बनी दीवार शीश महल, राज दरबार और शाही बगीचे जैसी कई खूबसूरत चीजें मौजूद हैं। इसलिए आपको एक बार इस जगह का दीदार जरूर करना चाहिए।

अंगूरी बाग (Anguri Bagh)

Advertisement

आगरा आए और अंगूरी बाग नहीं देखा तो क्या देखा? अंगूरी बाग को शाहजहां ने 1637 में बनवाया था। कहा जाता है कि अंगूरी बाग में मुख्य रूप से रानियां रहा करती थीं। इस बगीचे में रसीले अंगूरों समेत कई अन्य तरह के फल भी थे। आपको ये जगह भी जरूर देखनी चाहिए।

सूर सरोवर पक्षी अभयारण्य (Soor Sarovar Bird Sanctuary)

Advertisement

अगर आपको पक्षियों से प्यार है तो आप आगरा आकर सुर सरोवर पक्षी अभ्यारण्य का दीदार कर सकत हैं। यहां आपको पक्षियों की कई किस्मों के साथ-साथ कीथम झील का मीठा पानी और स्लोथ बीयर (भालू) भी देखने को मिल जाएगा। आप यहां झील में बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं।

पंच महल (Panch Mahal)

Advertisement

फेतहपुर सीकरी के पश्चिमी छोर पर स्थित पंच महल का दीदार आपको जरूर करना चाहिए। पंच महल पांच मंजिला इमारत है। जिसे अकबर ने अपनी रानियों के लिए बनवाया था। इस महल में 176 खंभे लगाए गए थे। आगरा जाएं तो एक बार इस जगह का दीदार जरूर करें। 

ये भी पढ़ें: पिंपल्स से भर गया है चेहरा! फिकी पड़ गई है फेस की चमक? इन फेस पैक का करें इस्तेमाल, लौट आएगी रौनक

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published April 2nd, 2024 at 13:18 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo