Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 22:06 IST

Weight Loss: जिम की महंगी एक्सरसाइज से कम नहीं हैं घर के ये काम, करने से तेजी से होता है मोटापा कम

बिना जिम में हजारों खर्च किए आसानी से वजन कम करना चाहते हैं, तो घर के कुछ कामों को अपने डेली रूटीन में शामिल करें। यह तेजी से चर्बी को घटाने का काम करते हैं।

Reported by: Sadhna Mishra
Without Gym Weight Loss Tips
घर के इन कामों से घटाए वजन | Image:Freepik
Advertisement

Without Gym Weight Loss Tips: पिछले कुछ समय में लोगों की बिगड़ी लाइफस्टाइल और खान-पान उन्हें मोटापे का शिकार बना रही है। खासकर इसकी चपेट में महिलाएं आ रही हैं। ऐसे में वह वजन कम करने के लिए कई तरह की डाइट फॉलो करने के साथ ही जिम में घंटों एक्सरसाइज करती हैं। हालांकि यह काफी एक्सपेंसिव होता है। ऐसे में अगर आप बिना जिम में हजारों खर्च किए शरीर की चर्बी को कम करना चाहती हैं, तो आपको घर में किए जाने वाले रोजर्मरा के कुछ कामों को अपने डेली रूटीन में शामिल करना होगा।

दरअसल, वजन कम करने के लिए जरूरी नहीं की आप जिम ही जाएं, बल्कि घर में रोजमर्रा के कई सारे ऐसे काम होते हैं, जिन्हें करके आप आसानी से घर बैठे ही अपना मोटापा कम कर सकती हैं और इसके लिए आपको हजारों रुपए खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन से काम हैं, जो आपको घर से बाहर निकले बिना ही वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Advertisement

घर के इन कामों को डेली रूटीन में करें शामिल, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

सफाई
सिर्फ फर्श ही नहीं बल्कि घर के कोने-कोने की सफाई करने के लिए अक्सर लोग वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं। वैक्यूमिंग से शरीर को अच्छी कसरत मिल सकती है। वैक्यूम क्लीनर को धकेलने और खींचने से आर्म्स, कंधों, कोर और पैरों समेत कई मांसपेशियां सक्रिय होती हैं। ऐसे में वैक्यूमिंग से आधे घंटे में 80 से 150 कैलोरी तक बर्न हो सकती है। जो मोटापे को कम करने में बहुत ही मददगार होती है।

Advertisement

झाड़ू-पोछा
आजकल लोग झाड़ू-पोछा करने के लिए कामवाली को रख लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में रोजाना किया जाने वाला यह काम आपको मोटापे से छुटकारा दिला सकता है। दरअसल, बैठकर पोछा लगाने से बहुत सारी कैलोरी बर्न होती है। साथ ही ऐसे पोछा लगाने पर टांगों और बाजुओं को फिट रखने में मदद मिलती है। वहीं झाड़ू-पोछा करने पर शरीर से बहुत सारा पसीना निकलता है जिससे काफी तेजी से वजन को कम करने में मदद मिलती है।

गार्डनिंग करना
बगीचे की देखभाल करने से न केवल घर की खूबसूरती में चार चांद लगते हैं, बल्कि यह आपको मानसिक शांति देने के साथ ही कैलोरी भी बर्न करने में मदद करती है। दरअसल, बागवानी के दौरान खुदाई, पौधे लगाना, निराई करना और पानी देना सभी में फिजिकल एक्टिविटी शामिल होती है, जो आपकी हार्ट बीट को बढ़ा सकती है और मांसपेशियों को मजबूत कर सकती है। ऐसे में बागवानी करने पर आप प्रति घंटे 200 से 400 कैलोरी बर्न सकते हैं।

Advertisement

आटा गूंथना
अगर आपने घर में खाना बनाने वाली को रखा हुआ है, तो आज ही उसकी छुट्टी कर दें। दरअसल, जब आप आटा गूंथती हैं, तो आपके बाइसेप्स को फॉर्म रूप मिलता है, इसलिए घर का आटा गूंथने से आपकी अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है। यह कैलोरी बर्न करने के साथ ही आपके बाजुओं को शेप देने का भी काम करती है।

कपड़े धोना
आज के समय में हर घर में वाशिंग मशीन है, जिससे कपड़े धोना आसान हो जाता है, लेकिन अगर आप हाथों से कपड़े धोते हैं तो काफी कैलोरी बर्न करते हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप हाथों से कपड़े धुलकर, निचोड़कर फिर उन्हें फैलाने से आप बहुत सारी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। ये एक फूल बॉडी एक्सरसाइज है।  

Advertisement

यह भी पढ़ें… Pumpkin Seeds: कद्दू के बीजों को फेंकने की न करें गलती, BP से वजन कम करने तक होते हैं कई फायदे

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 9th, 2024 at 21:58 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo