Advertisement

Updated May 16th, 2024 at 09:47 IST

Uric Acid: यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देंगी गर्मियों में मिलने वाली ये सब्जियां, मिलेगा छुटकारा

Uric Acid Control Tips: अगर आपके जोड़ों में यूरिक एसिड जम गया है तो आप गर्मियों के मौसम में कुछ सब्जियों का सेवन कर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Reported by: Kajal .
Uric Acid
इन सब्जियों के साथ यूरिक एसिड को करें कंट्रोल | Image:shutterstock
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक रसायन है जो शरीर में प्यूरीन (purine) नाम के एक पदार्थ के टूटने से निर्मित होता है। गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों में यूरिक एसिड की समस्या देखने को मिलती है। दरअसल, इस मौसम में गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे शरीर में जमा टॉक्सिन पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पाते हैं। इसकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है।

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण जोड़ों में दर्द, सूजन और चलने-फिरने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे में ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने के लिए आपको गर्मियों में मिलने वाली कुछ सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं ये सब्जियां कौन सी हैं।

Advertisement

यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगी ये सब्जियां (These vegetables will control uric acid)

परवल

Advertisement

यूरिक एसिड के मरीजों को परवल का सेवन जरूर करना चाहिए। यह शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में असरदार होता है। इसके सेवन से गठिया और गाउट की समस्या भी दूर हो सकती है।

कद्दू

Advertisement

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को गर्मियों के मौसम में कद्दू का सेवन जरूर करना चाहिए। यह एक लो प्यूरीन फूड है और इसमें विटामिन-सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

खीरा

Advertisement

गर्मियों के मौसम में खीरा काफी आसानी से मिल जाता है। इसे यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खाया जा सकता है। ये शरीर को दिनभर हाइड्रेटेड करने का भी काम करता है।

टमाटर

Advertisement

टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है, जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। इसे आप सलाद, सूप, चटनी बनाकर या साधारण तरीके से भी खा सकते हैं।

मशरूम

Advertisement

मशरू भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम कर सकता है। इसमें बीटा-ग्लूकेन्स पाया जाता है, जो जोड़ों में से यूरिक ए़सिड को निकालकर सूजन और दर्द को कम करने का काम करता है। 

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव, यहां जानिए लेटेस्ट रेट

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published May 16th, 2024 at 08:44 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo