Advertisement

Updated April 2nd, 2024 at 09:45 IST

स्लिम होने के चक्कर में क्या आप भी रहते हैं घंटों भूखे? हो जाएं सावधान, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Starvation Diet Side Effects: अगर आप पतला होने के लिए घंटों तक खाना नहीं खाते हैं तो आपको इसके भारी परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

Reported by: Kajal .
Eat Balanced diet
Eat Balanced diet | Image:Freepik
Advertisement

Side Effects of Starvation Diet: आजकल हर कोई स्लिम-ट्रीम फिगर पाने की होड़ में लगा हुआ है। बढ़ता वजन जहां कई बीमारियों को जन्म देता है वहीं आज के समय में पतला होना किसी चैलेंज से कम नहीं है। फिटनेस को मेंटेन करते हुए पेट की चर्बी को घटाना काफी मुश्किल टास्क है जिसके लिए कई लोग जिम जाकर घंटों पसीना बहाते हैं।

वहीं, हर कोई एक्सरसाइज या अन्य फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पाता है जिस कारण कुछ लोग स्ट्रिक्ट डाइटिंग पर रहकर अपने बढ़े हुए वजन पर लगाम लगाने की कोशिश करते हैं। अगर हेल्दी फूड्स खाने वाली डाइटिंग की जाए तो ये बुरी नहीं है लेकिन कुछ लोग घंटों बिना खाना खाए भूखे रहकर पतला होने की कोशिश करते हैं जो कि सेहत के लिहाज से बिल्कुल गलत है।

Advertisement

इस तरह की डाइट को स्टारवेशन डाइट कहा जाता है। जो आपका वजन घटाने के बजाय आपको बुरी तरह से बीमार कर सकती है। चलिए जानते हैं इस तरह की डाइट करने के साइड इफैक्ट्स के बारे में।

स्टारवेशन डाइट करने के साइड इफैक्ट (Starvation Diet Side Effects)

मेटाबॉलिज्म पर असर

स्टारवेशन डाइट करने से मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह की डाइट से शरीर में कैलोरी की मात्रा घटने लगती है, जिसके चलते बॉडी, फैट्स को प्राइमरी एनर्जी की तरह यूज करने लगती है। जिससे मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और शरीर में कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है।

Advertisement

शरीर को नहीं मिलेगा पोषण

घंटों तक खाना ना खाने की वजह से शरीर में विटामिन्स, मिनरल, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। जिससे आपका शरीर को कमजोर और अनहेल्दी होगा ही साथ ही आपकी स्किन और बालों की चमक भी खो जाएगी।

Advertisement

मेंटल हेल्थ होगी प्रभावित

घंटों तक भूखे रहने वाली डाइट से ईटिंग डिसऑर्डर का खतरा बढ़ सकता है। जिस कारण आप दिमागी तौर पर अस्वस्थ्य और कमजोर हो सकते हैं। स्टारवेशन डाइट से आपका मूड बेहद चिड़चिड़ा और गुस्से वाला हो सकता है, जिससे आपको स्ट्रेस रहेगा। इसलिए इस तरह की डाइट को अवॉइड करना है बेहतर है। 

Advertisement

हड्डियां में आती है कमजोरी

अगर आप घंटों तक भूखा रहकर वजन घटाने की कोशिश करते हैं तो इससे आपके मसल्स कमजोर होने लगेंगे। आपके शरीर की हड्डियों में कमजोरी होनी शुरू हो जाएगी। 

Advertisement

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Update: देशभर में फिर बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें लेटेस्ट कीमत

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published April 2nd, 2024 at 09:31 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo