Advertisement

Updated April 1st, 2024 at 21:12 IST

केजरीवाल किस बीमारी से हैं पीड़ित? क्या तिहाड़ के मेन्यू में शामिल दलिया उनकी सेहत के लिए है फिट

CM केजरीवाल को तिहाड़ जेल में शिफ्ट कर दिया गया है। इस बीच अब उनके खाने की लिस्ट सामने आई है जिसमें दलिया शामिल है। आखिर उन्हें ये क्यों दिया जा रहा है।

Reported by: Sadhna Mishra
Dalia Ke Fayde
CM केजरीवाल को जेल में क्यों दिया जाएगा दलिया | Image:Freepik/ PTI
Advertisement

Dalia Ke Fayde: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल इन दिनों ED की कस्टडी में हैं और अब उन्हें 15 दिनों के लिए तिहाड़ जेल में शिफ्ट कर दिया गया है। इसी बीच तिहाड़ से CM को खाने में दी जाने वाली चीजों की लिस्ट सामने आई है जिसमें दलिया भी शामिल है, लेकिन क्या आप जानते हैं की अरविंद केजरीवाल की डाइट में दलिया क्यों शामिल किया गया है।

दरअसल, बुधवार को CM केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने एक वीडियो जारी कर कहा था कि उनके पति को डायबिटीज है और उनका शुगर लेवल ठीक नहीं चल रहा है। इस दौरान उन्होंने जनता से उनकी सेहत के लिए प्रार्थना करने को भी कहा था। वहीं अरविंद केजरीवाल की तबीयत खराब होने पर सीएम ऑफिस से हेल्थ अपडेट के साथ प्रिसक्रिप्शन भी शेयर किया गया था, जिसमें दलिया भी शामिल था। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे।

Advertisement

दलिया में पाए जाने वाले पोषक तत्व

दलिया में विटामिन और प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, मैग्रीशियम, फॉस्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, आयरन, फाइबर जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं।

Advertisement

दलिया खाने से होते हैं ये फायदे

वजन कम करने के लिए
जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उनके लिए दलिया बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है, लेकिन प्रोटीन, आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसकी वजह से यह नेचुरल तरीके से वजन को कम करने में मदद कर सकता है।

Advertisement

पाचन के लिए 
जिस व्यक्ति को पाचन से जुड़ी समस्या हो उसके लिए दलिया बहुत ही मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। ऐसे में इसके सेवन से पाचन बेहतर होता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

हार्ट के लिए
दलिया में घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही तरह के फाइबर पाए जाते हैं, वहीं इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना ना के बराबर हो जाती है।

Advertisement

डायबिटीज के लिए
दलिया में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जिसमें करीब 300 तरह के एंजाइम होते हैं। इसमें ऐसे इंजाइम भी होते हैं, जो इंसुलिन बनाने में मदद करती है। ऐसे में हर रोज दलिया खाने से शुगर कंट्रोल में रहता है। 

यह भी पढ़ें… गर्लफ्रेंड संग बिताना चाहते हैं क्वालिटी टाइम? हिमाचल की ये वादियां घूमने के लिए रहेंगी बेस्ट

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published April 1st, 2024 at 21:12 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo