Updated May 16th, 2024 at 19:07 IST

Pani Puri: गोलगप्पे का पानी सेहत के लिए है वरदान! फायदे जान मांग-मांगकर पीएंगे आप

Pani Puri खाना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन अगर आप इसके पानी के फायदो के बारे में जान जाएंगे तो मांग-मांगकर पीएंगे।

Reported by: Sadhna Mishra
गोलगप्पे के फायदे | Image:Freepik
Advertisement

Pani Puri Khane Ke Fayde: शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे गोलगप्पे पसंद नहीं होंगे। इसे देखते ही महिला हो या फिर पुरुष हर किसी के मुंह में पानी आने लगते है और वह इसे बड़े ही चाव से खाते हैं। इसका खट्टा, चटपटा और तीखा पानी लोगों को अपनी तरफ खींच ही लेता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पुरी का पानी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, इसके पानी में कई ऐसी चीजें डाली जाती है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं और कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने के काम आती हैं।

गोलगप्पा एक ऐसा स्ट्रीट फूड (Street Food) है, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पानी पूरी के ठेले हर गली-नुक्कड़ में मिल जाते हैं और लोग वहां लाइन लगाकर गोलगप्पा (Golgappa) खाने के लिए खड़े रहते है। ऐसे में अगर आपको अपने इस पसंदीदा स्ट्रीट फूड के फायदे के बारे में पता चल जाएगा तो आप इसका पानी मांग-मांगकर पिएंगे। तो चलिए जानते हैं गोलगप्पा पानी के क्या-क्या फायदे हैं।

Advertisement

गोलगप्पे के पानी में क्या-क्या डाला जाता है? (Golgappa)

गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए पुदीना, पालक, धनिया, सोंठ पाउडर, हरी मिर्च, लाल मिर्च, भुना जीरा, काला नमक, काली मिर्च, हींग, सफेद नमक, चाट मसाला, नींबू, इमली के पानी का इस्तेमाल किया जाता है, जो पेट के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

Advertisement

गोलगप्पे के पानी के क्या हैं फायदे? (Golgappa Ke Fayde)

गोलगप्पे के पानी से पाचन होगा दुरुस्त
गोलगप्पे के पानी (Golgappe Ke Pani Ke Fayde) की खुशबू लोगों को अपनी तरफ खींच ही लेती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका पानी पेट के लिए कितना फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें पुदीना, जीरा और हींग का इस्तेमाल किया जाता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए काफी अच्छा होता है।

Advertisement

मुंह के छालों से दिलाएं राहत (Mouth Ulcers)
अगर आपको गर्मियों में मुंह के छालों की समस्या हो जाती है, तो आपको गोलगप्पे का पानी पीना चाहिए। इससे छाले कम करने में काफी मदद करती है। इसमें डाला जाने वाला जीरा, धनिया और पुदीना छालों में राहत दिलाने का काम करता है।

मूड बेहतर बनाए (Mood Better)
गर्मियों के मौसम में अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए भी गोलगप्पे का पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे शरीर में ताजगी का एहसास होता है और इसका पानी पीने से रोम-रोम खिल उठता है।

Advertisement

एसिडिटी में राहत (Acidity)
जिन चीजों को मिलाकर पानी पुरी का पानी बनाया जाता है, वो सभी पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या हो उन्हें गोलगप्पे का पानी हफ्ते में एक-दो बार तो जरूर पीना चाहिए। इससे एसिडिटी में फायदा मिल सकता है।

वजन कम करने में करें मदद (Weight loss)
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए भी गोलगप्पे का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद गुण वेट को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं।

Advertisement

ज्यादा सेवन से बचें
हालांकि गोलगप्पे के पानी का सेवन जरूरत से ज्यादा करने से बचना चाहिए। इसका ज्यादा सेवन करने से आपको शरीर से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

घर पर कैसे बनाएं गोलगप्पे, क्या है पानी पुरी रेसिपी? (Pani Puri Homemade Recipes)

  • गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए पुदीना, पालक, धनिया, सोंठ पाउडर, हरी मिर्च, लाल मिर्च को एक साथ पीस लें।
  • अब पानी में भुना जीरा, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, हींग, सफेद नमक और चाट मसाला डालें।
  • फिर इसमें करीब आधा नींबू डाल दें।
  • अब इसमें इमली के पानी को छानकर डालें।
  • आखिरी में इस पानी में भीगी हुई बूंदी डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। बस बनकर तैयार है आपके गोलगप्पे का पानी।

यह भी पढ़ें… Marigold: दाद-खाज ही नहीं पीरियड्स दर्द से भी राहत दिलाता है गेंदे का फूल, कई समस्याएं होती है दूर

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published May 16th, 2024 at 18:59 IST

Whatsapp logo