Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 21:07 IST

पेट की समस्याओं से पाना है निजात? जीरे का इस तरह करें इस्तेमाल; कब्ज-गैस और एसिडिटी होगी दूर

अक्सर लोग कब्ज-गैस और एसिडिटी समेत पेट से जुड़ी कई समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में जीरे की मदद से इन सभी दिक्कतों को दूर किया जा सकता है।

Reported by: Sadhna Mishra
cumin
भुना जीरा खाने के फायदे | Image:Freepik
Advertisement

Jeera Ke Fayde: गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं। इसमें कब्ज-गैस और एसिडिटी जैसी परेशानियां शामिल होती है। ऐसे में इसके लिए जीरा बहुत ही फायदेमंद होता है। जीरा हर घर की रसोई में मिलने वाला एक तरह का मसाला है, जो खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। हालांकि यह सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। खासकर इसका सेवन पेट के लिए अमृत के समान होता है।

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को ब्लोटिंग, गैस और अपच की समस्या होती रहती है। ऐसे में जीरे का सेवन आपको तुरंत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको भुने जीरे का सेवन करना होगा। दरअसल, जीरे का इस्तेमाल आमतौर पर तड़के के रूप में किया जाता है, लेकिन इन दिक्कतों में भुना जीरा बहुत ही फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं कि भुने जीरे का सेवन करने से कौन-कौन सी परेशानियों से निजात पाया जा सकता है।

Advertisement

पेट से जुड़ी इन समस्याओं से राहत दिलाता है भुना जीरा

पाचन तंत्र को बनाए बेहतर
अगर किसी व्यक्ति का पाचन तंत्र कमजोर है, तो उसके लिए भुने जीरे का सेवन काफी कारगर साबित हो सकता है। दरअसल, भुने जीरे की तासीर ठंडी होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। इसका सेवन करने से खाना जल्दी पचता है और पेट में सूजन की समस्या भी दूर होती है।

Advertisement

एसिडिटी और गैस में फायदेमंद
अगर किसी व्यक्ति को अक्सर ही पेट दर्द, ऐंठन, सूजन, एसिडिटी और गैस की समस्या रहती है तो उसे भुने जीरे का सेवन करना चाहिए। यह इन समस्याओं से निजात दिलाने में काफी मददगार साबित होती है।

पेट की गर्मी करे दूर
गर्मी अक्सर ही लोगों को पेट की गर्मी की शिकायत रहती है। ऐसे में भुने हुए जीरे का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। दरअसल, जीरे की तासीर ठंडी होती है, इसलिए पेट की गर्मी दूर करने में यह काफी फायदेमंद होता है। आप जीरे के पाउडर का सेवन दही, सलाद आदि के साथ कर सकते हैं। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप भुने हुए जीरे का सेवन भी कर सकते हैं।

Advertisement

कब्ज से दिलाता है राहत
अगर आप भुने हुए जीरे का सेवन करते हैं तो यह खाने को पचाने में मदद करता है। जिन लोगों को अपच और कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें भुने जीरे का सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने में करता है मदद
एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर जीरा सिर्फ पेट की समस्याओं को कम करने में ही नहीं बल्कि वजन कम करने में भी बहुत फायदेमंद है। एक गिलास गर्म पानी में भुना जीरा, शहद और नींबू डालकर सुबह पीने से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

Advertisement

खून की कमी होगी दूर
गर्भावस्था के दौरान एनीमिया से पीड़ित महिलाएं अगर भुने जीरे का सेवन करें तो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ेगी। भुना जीरा आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है।

यह भी पढ़ें… तरबूज पर नमक डालकर खाना है पसंद? तो जान लें इसके फायदे और नुकसान, वरना एक गलती बन सकती है जहर

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 6th, 2024 at 20:34 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo