Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 19:26 IST

तरबूज पर नमक डालकर खाना है पसंद? तो जान लें इसके फायदे और नुकसान, वरना एक गलती बन सकती है जहर

अक्सर लोग गर्मियों के सीजन में तरबूज में नमक डालकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी एक गलती आपके लिए जहर का काम कर सकती है।

Reported by: Sadhna Mishra
watermelon with salt
तरबूज के साथ नमक खाना सही? | Image:Freepik
Advertisement

Watermelon For Health: गर्मियों का सीजन आते ही कई मौसमी फल मार्केट में मिलने लगते हैं। इन्हीं में से एक तरबूज भी है, जो गर्मी खूब खाया जाता है और खाया भी क्यों न जाए यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ गर्मियों में कई सारी बीमारियों से बचाने का काम जो करता है। हालांकि बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि तरबूज खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि नुकसान भी होते हैं। कई बार इसे खाने को लेकर की गई एक गलती आपकी लिए जहर साबित हो सकती है।

दरअसल, तरबूज को कई तरीको से खाया जाता है। कुछ लोग इसका जूस बनाकर पीते हैं, तो कुछ इसकी स्मूदी बनाकर खाना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग इसे काटकर उसमें नमक मिलाकर खाना बहुत ही पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज में नमक डालकर खाना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। चलिए तरबूज में नमक डालकर खाने के नुकसान और फायदो के बारे में जानते हैं।

Advertisement

तरबूज में नमक डालकर खाने के फायदे

तरबूज में नमक डालकर खाने से इसकी मिठास तो बढ़ती ही है साथ ही स्वाद भी लाजवाब हो जाता है। इसके अलावा नमक तरबूज के पानी को बाहर निकालता है, इससे यह बहुत ही रसदार हो जाता है।

Advertisement

तरबूज में नमक डालकर खाने के नुकसान

अगर आपको भी तरबूज में नमक डालकर खाना पसंद है, तो आपको इसके नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए। दरअसल, जब आप तरबूज में नमक डालकर खासे हैं, तो इससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे कई सारी परेशानियां हो सकती हैं। इसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और पोषण संबंधी समस्याएं शुरू हो सकती है।

Advertisement

तरबूज में नमक डालकर खाना चाहिए या नहीं?

तरबूज एक कम कैलोरी वाला फल है। ऐसे में इसमें थोड़ा सा नमक डालकर खाने से इसके पोषण पर ज्यादा असर नहीं होता है, लेकिन अगर आप ज्यादा सोडियम ले रहे हैं, तो दिक्कतें बढ़ सकती है। इसलिए नमक का संतुलन बनाकर ही तरबूज का सेवन करें। इससे सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा। 

Advertisement

यह भी पढ़ें… Dry Skin Tips: ड्राई स्किन के लिए क्या है बेहतर एलोवेरा या शहद, जानें इनके फायदे

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 6th, 2024 at 19:15 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo