Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 13:43 IST

Belly Fat: ये साधारण वेजिटेरियन फूड्स तेजी से घटाएंगे बेली फैट, वजन होने लगेगा कम; सेहत होगी दुरुस्त

Belly Fat: पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए आप इन साधारण वेजिटेरियन फूड्स का सहारा ले सकते हैं।

Reported by: Kajal .
waist fat
पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट टिप्स | Image:Freepik
Advertisement

Diet For Belly Fat: आजकल लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है। हर दूसरा व्यक्ति अपने बढ़े हुए बेली फैट से काफी परेशान है। बेली फैट और बढ़ते वजन का एक कारण अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल भी हो सकता है।

बेली फैट को कम करने के लिए लोग अक्सर जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और स्ट्रिक्ट डाइटिंग का सहारा भी लेते हैं। बावजूद इसके पेट की चर्बी घटने का नाम नहीं लेती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ शाकाहारी फूड्स को जरूर शामिल कर लेना चाहिए। इससे आपका बढ़ता वजन भी कंट्रोल होने लगेगा और आपके पेट की जिद्दी चर्बी भी धीरे-धीरे कम होने लगेगी। आइए जानते हैं कि आपको कौन से वेजिटेरियन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

Advertisement

बेली फैट कम करेंगे ये वेजिटेरियन फूड्स (These vegetarian foods will reduce belly fat)

हरी पत्तेदार सब्जियां

Advertisement

बेली फैट कम करने के लिए आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल कर सकते हैं। दरअसल, इनमें कई तरह के विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो पाचन शक्ति को बेहतर कर बेली फैट को बर्न करने का काम करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में आप पालक, केल, मूली के पत्ते, पत्ता गोभी और मेथी आदि का सेवन कर सकते हैं।

नट्स एंड सीड्स

Advertisement

बैली फैट कम करने के लिए आपको अलसी, तिल, मूंगफली, बादाम, अखरोट समेत कई अन्य तरह के नट्स और सीड्स का सेवन करना चाहिए। इनमें कई तरह के पोषक तत्व और विटामिन्स पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त कर बेली फैट को कम करने का काम करते हैं।

दालें

Advertisement

दालों का सेवन बेली फैट के साथ-साथ वजन को भी कम कर सकता है। ये हड्डियों को भी मजबूत करने में कारगर है। इसमें हाई प्रोटीन और फाइबर की मात्रा होती है, जो लंबे समय तक भूख को कंट्रोल करने का काम करती है।

फल

Advertisement

पेट की चर्बी कम करने के लिए फल सबसे बेस्ट रहेंगे। इनके सेवन से आपके पेट दिनभर भरा-भरा रहेगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी, जिससे आप कम खाना खाएंगे और आपको भूख भी कम लगेगी। इस तरह आपका बेली फैट तेजी से घटने लगेगा। इतना ही नहीं ये आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने का काम करेंगे। इसलिए आपको रोजाना फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

दही

Advertisement

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट को हेल्दी कर बेली फैट को कम करने का काम करते हैं। खास बात ये है कि अगर आप रोजाना दही का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पेट से जुड़ी हर तरह की समस्या भी दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Update: फिर बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कहां हुई कीमत कम और कहां हुआ इजाफा

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 10th, 2024 at 10:20 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo