Advertisement

Updated June 11th, 2024 at 14:56 IST

Watermelon Seeds: क्या आप भी फेंक देते हैं तरबूज के बीज? इसे खाने के फायदे जान उड़ जाएंगे होश

Benefits of Watermelon Seeds: अगर आप तरबूज के बीज फेंक देते हैं तो आपको इसे खाने के फायदों के बारे में जान लेना चाहिए।

Reported by: Kajal .
Watermelon Benefits
तरबूज के बीज खाने के फायदे | Image:Freepik
Advertisement

Watermelon Seeds Benefits: गर्मियों के मौसम में लोग तरबूज खाना काफी पसंद करते हैं। शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी गर्मियों में तरबूज खाने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत तक पानी की मात्रा पाई जाती है जो बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए काफी मददगार है।

हालांकि कई लोग तरबूज के बीज बेकार समझकर फेंक देते हैं। जबकि तरबूज की तरह ही इसके बीज भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। तरबूज की तरह ही इसके बीजों में भी कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन B9 आदि जैसे तत्व शामिल हैं।

Advertisement

ऐसे में चलिए जान लेते हैं कि तरबूज के बीज का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

तरबूज के बीज खाने के फायदे (benefits of eating watermelon seeds)

इम्यूनिटी बूस्टर

तरबूज के बीजों में विटामिन-बी पाया जाता है, जो आपको जल्दी बीमार होने से बचाता है। यानी कि तरबूज के बीजों को गजब का इम्यूनिटी बूस्टर कहा जा सकता है इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Advertisement

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो तरबूज के बीज आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें फाइबर होने के साथ-साथ खून में शर्करा की मात्रा को कम करने वाले तत्व भी होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के खतरे को कम करने का काम करते हैं।

Advertisement

हार्ट हेल्थ

तरबूज के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है। जिस कारण ये हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है। ये दिल की सेहत को दुरुस्त करने का काम करता है।

Advertisement

बोन हेल्थ

बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जिस कारण कई लोगों के पैरों में दर्द की समस्या बनी रहती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में तरबूज के बीज जरूर शामिल करने चाहिए। ये आपकी हड्डियों को मजबूत कर असमय होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने का काम करता है।

Advertisement

हेयर केयर

तरबूज के बीज में प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम होने के कारण ये बालों के लिए भी काफी लाभकारी है। लिहाजा अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे न सिर्फ हेयरफॉल कम होगा बल्कि बालों की ग्रोथ भी अच्छी होने लगेगी।

Advertisement

ये है तरबूज के बीच को इस्तेमाल करने का तरीका

तरबूज के बीजों का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे सुखाकर एक पैन में भून लें और फिर इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। इसके बाद आप इन्हें जरूरत व स्वाद के हिसाब से सलाद, फ्रूट्स, शेक आदि में मिलाकर खा सकते हैं। 

Advertisement

ये भी पढ़ें: चंद्रकांत रघुनाथ पाटिल ने संभाला जल शक्ति मंत्री का कार्यभार

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 11th, 2024 at 14:46 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo