Advertisement

Updated April 3rd, 2024 at 08:32 IST

खाली पेट अंकुरित मूंग की दाल खाने के हैं कई फायदे, बेनेफिट्स जान रोज लगेंगे खाने

Moongdal Sprouts Benefits: अगर आप रोजाना खाली पेट मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को गजब के फायदे होंगे।

Reported by: Kajal .
Benefits Of Sprouted Chana And Moong
अंकुरित मूंग दाल खाने के फायदे | Image:Pixabay
Advertisement

Moongdal Sprouts Benefits: हरी मूंग की दाल में प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, विटामिन बी 6 पाया जाता है। जो सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इतने सारे पोषक तत्व होने की वजह से इसे एक सुपरफूड कहा जाता है।

वैसे तो इस दाल का सेवन किसी भी तरह से करना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन अगर आप अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपको दोगुना लाभ होगा। चलिए जान लेते हैं कि रोजाना खाली पेट अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे होंगे।

Advertisement

अंकुरित मूंग की दाल खाने के फायदे (Benefits of eating sprouted moong dal)

घटेगा वजन

Advertisement

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अंकुरित मूंग की दाल का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करना शुरू कर देना चाहिए। इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरीज पाई जाती है लिहाजा ये आपके वजन को कम कर आपको फिट रखने में मदद करेगी।

आंखों की रोशनी होगी तेज

Advertisement

रोजाना अंकुरित मूंग की दाल खाने से आंखों की रोशनी भी तेजी होती है। दरअसल, इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को तेजी करने में मदद करता है।

मिलेगी एनर्जी

Advertisement

रोजाना सुबह खाली पेट अंकुरित मूंग की दाल खाने से आप दिनभर एनर्जी से भरे रहेंगे। ये आपके आलस को दूर कर आपको एक्टिव रखने का काम करती है।

नहीं होगी ब्लोटिंग

Advertisement

अगर आपको ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या होती है तो आपको खाली पेट अंकुरित मूंग की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपकी इस समस्या का समाधान तो होगा ही साथ ही अगर आपको कब्ज की दिक्कत है तो वह भी दूर हो जाएगी।

इम्यूनिटी बूस्टर

Advertisement

बार-बार बीमार पड़ने वाले लोगों को अंकुरित मूंग की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। 

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की नई कीमत जारी, चेक करें ताजा दाम

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published April 3rd, 2024 at 08:18 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
5 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo