Advertisement

Updated March 5th, 2024 at 10:55 IST

Garlic: वेट लॉस से स्किन हेल्दी करने तक, खाली पेट लहसुन खाने के हैं कई बेनेफिट्स, जानिए फायदे

Benefits Of Garlic: रोजाना खाली पेट लहसुन खाने से आपकी सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

Reported by: Kajal .
What Is Green Garlic? Know Its Health Benefits
Representational Photo Of Green Garlic | Image:Unsplash
Advertisement

Garlic For Health: कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाने में डालते ही पकवान का स्वाद दोगुना हो जाता है। टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, धनिया, लहसुन तमाम ऐसी सब्जियां हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाकर उसे और भी ज्यादा टेस्टी बना देते हैं। बात करें लहसुनकी तो इसकी एक कली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को दुरुस्त करने का काम करते हैं।

जी हां, लहसुनकई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है। इसमें एलिसिन, सेलेनियम, 
सल्फर, विटामिन सी, विटामिन बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम और आयरन जैसे कई तरह के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं।

Advertisement

वहीं, कुछ लोग लहसुनको कच्चा खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे पकाकर खाते हैं। ऐसे में अगर आप इसकी एक कली में से सिर्फ एक सहसून को रोजाना सुबह खाली पेट खाते हैं तो इससे आपको कई तरह के बेमिसाल फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं खाली पेट लहसुनका सेवन करने के फायदों के बारे में।

रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

वेट लॉस

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको लहसुन का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।  तरह इसमें मौजूद पोषक तत्व व्यक्ति की भूख को कंट्रोल करने का काम करते हैं जिसकी वजह से आपको मोटापा कंट्रोल में रहता है।

Advertisement

स्किन होगी हेल्दी

लहसुन सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन को हेल्दी बनाने के साथ-साथ चमकदार बनाने का भी काम करते हैं। साथ ही ये चेहरे के दाग-धब्बों और मुंहासों को भी कम करने का काम करता है।

Advertisement

पाचन होगा दुरुस्त

लहसुन में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारकर पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं।

Advertisement

इम्यून सिस्टम

जो लोग बार-बार बीमार पड़ जाते हैं उन्हें लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सेहत को होने वाले किसी भी तरह के इन्फेक्शन के खतरे से बचाने में मदद करता है।

Advertisement

हार्ट हेल्थ

बहुत कम लोग जानते हैं कि लहसुन दिल के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, लहसुन में मौजूद एलिसिन और सल्फर हार्ट हेल्थ को सुधारने में मदद करते हैं। जिससे दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

Advertisement

ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो लहसुन आपके लिए बड़े काम की चीज है। ये ब्लड शुगर लेवर को कंट्रोल कर डायबिटीज के खतरे को कम करने का काम करता है। 

Advertisement

ये भी पढ़ें: दिनभर रहना चाहते हैं फ्रेश और एनर्जेटिक, तो सुबह-सुबह खाएं प्रोटीन से भरपूर ये टेस्टी ब्रेकफास्ट
 

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published March 5th, 2024 at 08:29 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo