Advertisement

Updated May 12th, 2024 at 07:48 IST

Fenugreek Seeds: डाइबिटीज को करना है कंट्रोल तो मेथी के दाने आएंगे काम, और भी हैं कई फायदे

Benefits of Fenugreek Seeds: अगर आप मेथी के दानों या इसके पानी का सेवन करते हैं तो आपको इसके कई गजब के फायदे हो सकते हैं।

Reported by: Kajal .
fenugreek water
बालों के लिए मेथी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है अगर आप इसके पानी में करी पत्ते के रस को मिलाकर लगाती हैं तो बाल ऑयली नजर नहीं आते हैं। इससे बाल ऑयली भी नजर नहीं आते हैं झड़ने भी बंद हो जाते हैं। | Image:freepik
Advertisement

Benefits of Fenugreek Seeds: हम सभी हमेशा चुस्त-दुरुस्त रहना चाहता है। रोजमर्रा की जिंदगी में ऑफिस-घर की जिम्मेदारी संभालते-संभालते हम अपनी सेहत का ध्यान रखना ही भूल जाते हैं। जिस कारण हम अक्सर बीमार रहने लगते हैं। इससे बचने के लिए आपको मेथी के दानों का इस्तेमाल करना चाहिए।

जी हां, रसोईघर में आसानी से मिलने वाले मेथी के दाने सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड जैसे मिनरल्स के अलावा विटामिन ए, बी और सी भी पाया जाता है जो सेहत को दुरुस्त करने के लिए काफी लाभकारी हैं।

Advertisement

ऐसे में आप भी अगर मेथी के दानों का सेवन कर सेहत को दुरुस्त करना चाहते हैं तो आपको रोजाना रात को एक गिलास पानी में दो चम्मच मेथी के दाने भिगोकर रखने चाहिए फिर इस पानी को छानकर अगले दिन सुबह खाली पेट पी लेना चाहिए। इसके अलावा आप खाने में मेथी के दाने का तड़का लगाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को कई तरह के फायदे होंगे। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

मेथी के दाने का पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking fenugreek seeds water)

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो मेथी के दाने आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अगर आप रोजाना सुबह-शाम इन दानों को पानी में भिगोकर, और फिर इसी पानी का सेवन करेंगे तो इससे डायबिटीज कंट्रोल होने में मदद मिलेगी। साथ ही आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल होगा।

Advertisement

डाइजेशन

पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से निजात पाने के लिए आप मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी को भिगोकर इसका पानी पीने से आपको पेट दर्द, कब्ज, गैस इत्यादि जैसी समस्याओं से फौरन राहत मिलेगी।

Advertisement

इम्यूनिटी

अगर आप खाने में मेथी के दाने का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करेंगे। यानी कि अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी तो आपको खांसी-जुकाम जैसी कई आम समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही इससे आपका शरीर सारा दिन एक्टिव भी रहेगा।

Advertisement

मोटापा

रोजाना खाली पेट मेथी के दाने का पानी पीने से पेट अच्छी तरह से साफ होता है और आपको लम्बे समय तक भूख भी नहीं लगती है। जिस कारण आपका पेट काफी देर तक भरा-भरा सा रहता है। यही कारण है कि आपका वजन धीरे-धीरे घटने लगता है।

Advertisement

हेयर केयर

सर्दियों में अक्सर बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी के दानों में मौजूद पोषक तत्व बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ-साथ झड़ने बालों का टूटना भी रोकते हैं। आप इसे तेल में मिलाकर बालों में डायरेक्ट लगा सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव, यहां जानिए आपके शहर में क्या है ताजा दाम

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published May 12th, 2024 at 07:48 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo