Updated May 16th, 2024 at 11:13 IST

Skin Sunburn Tips: धूप से झुलस गई है स्किन? अपनाएं ये असरदार टिप्स, फौरन मिलेगी राहत

Skin Sunburn Tips: अगर आपकी स्किन भी धूप के कारण झुलस गई है तो आपको यहां दिए गए टिप्स फॉलो करने चाहिए।

Reported by: Kajal .
स्किन सनबर्न | Image:Freepik
Advertisement

Skin Sunburn:  गर्मियों का मौसम स्किन के लिए काफी हानिकारक माना जाता है। इस मौसम में गर्मी, चिलचिलाती धूप की वजह से अक्सर हमारी स्किन काफी ज्यादा झुलस जाती है। जिस कारण स्किन दिखने में तो खराब लगती ही है साथ ही स्किन में इचिंग, दर्द भी होता है।

दरअसल, सनबर्न की वजह से हमारी स्किन पर कई तरह की प्रॉब्लम होनी भी शुरू हो जाती हैं। जिसके कारण स्किन धीरे-धीरे डैमेज हो जाती है। ऐसे में आपको सनबर्नी की इरिटेशन, इचिंग, दर्द, रेडनेस, जलन आदि से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं कि ये टिप्स कौन से हैं।

Advertisement

सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए टिप्स (Tips to get rid of sunburn)

नारियल तेल

Advertisement

नारियल के तेल में कई तरह के फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सनबर्न की समस्या से राहत देकर स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने का काम करता है।

एलोवेरा

Advertisement

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सनबर्न को कम करने में असरदार है। स्किन सनबर्न पर आपको एलोवेरा जेल को हल्के हाथों से लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ देना है और फिर साधारण पानी से धो लेना है। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

ग्रीन-टी

Advertisement

ग्रीन-टी सनबर्न की परेशानी को कम कर स्किन की जलन को शांत करने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को अंदर से रिपेयर कर बाहर से चमकदार बनाने का काम करते हैं।

सेब का सिरका

Advertisement

अगर आप सेब के सिरके में पानी मिक्स करके सनबर्न वाली स्किन पर लगाएंगे तो इससे जलन, रेडनेस, इचिंग, सूजन मिनटों में दूर हो जएगी। ये स्किन को ग्लोइंग बनाएगा। 

ये भी पढ़ें: Pradosh Vrat 2024: साल का पहला सोम प्रदोष व्रत कब? जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published May 16th, 2024 at 10:39 IST

Whatsapp logo