Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 13:47 IST

Skin Bleach: गर्मियों में न करें स्किन पर ब्लीच लगाने की गलती, पड़ सकती है भारी; ये हैं साइड इफेक्ट

Skin Care Tips: अगर आप गर्मियों में स्किन पर ब्लीचिंग लगाने जा रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

Reported by: Kajal .
Bleaching your face
स्किन पर ब्लीचिंग के साइड इफेक्ट | Image:Unsplash
Advertisement

Side Effects Of Skin Bleaching: गर्मियों में धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण स्किन डल और बेजान हो जाती है। जिस वजह से टैनिंग के कारण स्किन की चमक फीकी पड़ने लगती है। इसलिए लोग अक्सर स्किन पर ब्लीच कराते हैं। ब्लीच हमारी स्किन को इंस्टेंट ग्लो देने का काम करती है। ये डल और टैन स्किन को निखारकर चेहरे पर बेशुमार चमक लाने में मदद करती है।

हालांकि ब्लीच कराने से स्किन को कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। खासकर अगर आप गर्मियों के मौसम में स्किन पर ब्लीच करवा रहे हैं तो आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। गर्मियों में ब्लीच कराने से स्किन को कई तरह के गंभीर नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं कि तपती गर्मी में अगर आप स्किन पर ब्लीच कराते हैं तो इससे आपकी त्वचा को क्या-क्या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

Advertisement

गर्मियों में स्किन पर ब्लीच कराने के नुकसान (Disadvantages of bleaching the skin in summer)

  • ब्लीच में कई तरह के केमिकल्स पाए जाते हैं जिस कारण ये डल स्किन को फौरन निखारने का काम करती है। ऐसे में अगर आप गर्मी के मौसम में इसे स्किन पर अप्लाई करेंगे तो इससे आपकी त्वचा पर जलन, लालिमा, खुजली और सूजन जैसी स्किन प्रॉब्लम हो सकती है।
  • ज्यादा ब्लीच करने के कारण चेहरे की स्किन पतली हो सकती है। ऐसे में धूप, प्रदूषण का असर पतली स्किन पर बहुत जल्दी पड़ेगा और ये कई तरह की स्किन प्रॉब्लम को जन्म देने का भी एक कारण हो सकता है।
  • ब्लीच का एक साइड इफेक्ट ये भी है कि ये स्किन के नेचुरल ऑयल को छीनकर उसे ड्राई और बेजान बनाने का काम करती है। जिस कारण स्किन धीरे-धीरे डैमेज हो जाती है।
  • गर्मियों में ब्लीच करने की वजह से स्किन पर एलर्जी हो सकती है, जिस कारण चेहरे पर लाल दाने उभर सकते हैं, जो दिखने में पिंपल जैसे होते हैं।
  • बहुत कम लोग जानते हैं कि इंस्टेंट ग्लो देने वाली ब्लीच की वजह से कई बार चेहरे पर काले धब्बे और पैच बन सकते हैं। जो दिखने में काफी भद्दे लगते हैं।
  • इतना ही नहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लीच के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इसका कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। 

ये भी पढ़ें: रुपया शुरुआती कारोबार में 10 पैसे की गिरावट के साथ 83.50 प्रति डॉलर पर

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 10th, 2024 at 11:52 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

3 घंटे पहलेे
1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo