Advertisement

Updated April 3rd, 2024 at 10:55 IST

Hair Mask: ये हाइड्रेटिंग हेयर मास्क बदल देंगे बालों की काया, खूबसूरत और शाइनी हो जाएंगे हेयर

Hydrating Hair Mask: अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो आपको ये हेयर मास्क जरूर ट्राई करने चाहिए।

Reported by: Kajal .
Hair masks
हेयर मास्क | Image:Freepik
Advertisement

Hair Mask: बाल (Hair) हमारे शरीर का बेहद जरूरी हिस्सा हैं। ज्यादातर लोगों को लम्बे, काले, मजबूत और घने बाल पाने की चाहत होती है। इस तरह के बाल पाने के लिए लोग अक्सर कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatment) के अलावा हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिस कारण उनके बाल कभी-कभी ड्राई, डैमेज और बेजान भी हो जाते हैं।

ऐसे में आपको बालों की खूबसूरती बरकरार रखने और रूखे-सूखे बालों (Dry Hair) में नई जान डालने के लिए यहां दिए गए कुछ हेयर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। ये हाइड्रेटिंग हेयर मास्क (Hydrating Hair Mask) आपके बालों की काया पलटकर रख देंगे। तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं इन हेयर मास्क के बारे में।

Advertisement

बेजान-ड्राई बालों के लिए हेयर मास्क (Hair Mask For Dry Hair)

अंडा हेयर मास्क (Egg Hair Mask)

Advertisement

बालों को हेल्दी, घना, मजबूत और शाइनी बनाए रखने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कच्चा अंडा लेकर उसमें नारियल का तेल मिला लें। अब इसे पूरे बालों में लगाकर आधे घटें बाद सिर धो लें। इससे आपके बालों में फौरन चमक आने के साथ-साथ बाल हाइट्रेडेट भी हो जाएंगे।

दही-शहद हेयर मास्क (Curd-Honey Hair Mask)

Advertisement

बालों का रूखापन कई बार दिखने में काफी भद्दा लगता है।। ऐसे में आप बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए दही और शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी दही में 2 चम्मच शहद मिलाकर, जड़ों से सिरों तक लगाना है और आधे घंटे बाद बालों को धो लेना है। इससे आपके बाल हाइड्रेटेड होकर शाइन करने लगेंगे।

केला-शहद हेयर मास्क (Banana Hair Mask)

Advertisement

बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए केले और शहद का हेयर मास्क बनाकर आप बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए आपको एक या दो पके हुए केले में दो चम्मच शहद मिलाना है और इस मास्क को आधे घंटे तक बालों में लगाकर सिर को शैंपू से धो लेना है। इससे आपके बालों में इंस्टेंट चमक आ जाएगी। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: खाली पेट अंकुरित मूंग की दाल खाने के हैं कई फायदे, बेनेफिट्स जान रोज लगेंगे खाने

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published April 3rd, 2024 at 09:15 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo