Advertisement

Updated June 8th, 2024 at 17:56 IST

झाइयों ने चेहरे की खूबसूरती को कर दिया है खराब? 5 रुपए की चीज का करें इस्तेमाल, मिलेगा छुटकारा

झाइयां (Jhaiya) खूबसूरती में दाग लगाने का काम करती हैं। ऐसे में अगर आप इससे परेशान हैं, तो फिटकरी (Fitkari) का इस्तेमाल इसपर बहुत ही असरदार होता है।

Reported by: Sadhna Mishra
Jhaiya kaise Mitaye
झाइयों से कैसे पाएं छुटकारा | Image:Freepik
Advertisement

Jhaiya Kaise Mitaye: अक्सर महिलाएं अपने चेहरे पर होने वाली समस्याओं को लेकर परेशान रहती हैं। खासकर झाइयों से यह उनकी खूबसूरती में दाग लगाने का काम करती है। इससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती हैं। महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर कई तरह के ट्रीटमेंट तक का सहारा लेती हैं, लेकिन मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर आप झाइयों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको फिटकरी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको अमेजिंग रिजल्ट देखने को मिल सकता है।

दरअसल, फिटकरी अपने एंटीबैक्टिरियल और ब्लीचिंग प्रोपर्टी के लिए जाना जाता है। इसके इस्तेमाल से कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। जिसमें स्किन से जुड़ी परेशानियां भी शामिल होती है। वहीं इसमें मौजूद गुण झाइयों पर काफी असरदार साबित हो सकते हैं। अगर आप 5 रुपए की फिटकरी का सही इस्तेमाल करते हैं, तो आपके चेहरे से झाइयां छूमंत हो सकती है।    

Advertisement

फिटकरी के स्किन के लिए फायदे

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन में होने वाली हर तरह की परेशानी जैसे की जलन, रेडनेस, खुजली और झाइयों जैसी कई समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। ऐसे में अगर आप झाइयों की समस्या के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अमेजिंग रिजल्ट देखने को मिल सकता है। तो चलिए इसके सही इस्तेमाल के बारे में जानते हैं।

Advertisement

झाइयों पर कैसे करें फिटकरी का इस्तेमाल?

फिटकरी के पानी का करें इस्तेमाल
झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए फिटकरी को पीसकर उसके पाउडर में पानी मिलाकर गाढ़ा और अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। फिर रात में सोने से 30 मिनट पहले चेहरे को पानी से धो लें और पूरे चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर मसाज करें। अब इसे 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर धो दें। लास्ट में मॉइस्चराइजर लगा लें।

Advertisement

फेस पैक की तरह लगाएं
झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी का फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा, जैतून का तेल और आधा चम्मच फिटकरी का पाउडर लें और सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं कुछ मिनट मालिश करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें और बाद में स्किन पर मॉइस्चराइज कर लें।

कील-मुहांसो से छुटकारा दिलाए
फिटकरी न सिर्फ झाइयों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है, बल्कि यह गर्मियों में चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और एक्ने की समस्या में भी काफी असरदार होती है। इसके लिए फिटकरी पाउडर का पेस्ट बनाकर डायरेक्ट चेहरे पर लगाना होगा। इससे पिंपल और एक्ने की दिक्कत से निजात पाया जा सकता है।  

Advertisement

यह भी पढ़ें… Turmeric Benefits: ये 6 कारण डाइट में हल्दी शामिल करने पर कर देंगे मजबूर, फायदे जान उड़ जाएंगे होश

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published June 8th, 2024 at 17:44 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo