Advertisement

Updated May 28th, 2024 at 11:43 IST

महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को होती है गंजेपन की शिकायत! ये खराब आदतें हैं वजह, न करें नजरअंदाज

Hair Fall Reasons: अक्सर महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या ज्यादा देखी जाती है। इसका कारण उनकी कुछ गलत आदतें हो सकती हैं।

Reported by: Kajal .
hair fall
पुरुषों में गंजेपन की समस्या | Image:Freepik
Advertisement

Hair Fall Reasons: किसी भी मौसम में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। महिला हो या पुरुष दोनों ही इस समस्या से परेशान हैं। हालांकि, महिलाओं से ज्यादा पुरुष हेयर फॉल का शिकार होते है। जिस कारण वह इस समस्या से निजात पाने के लिए अक्सर कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का सहारा भी लेते हैं। बावजूद इसके उनकी हेयर फॉल की समस्या कम होने का नाम नहीं लेती है।

दरअसल, पुरुषों के बेवजह होने वाले हेयर फॉल के पीछे का कारण उनकी कुछ खराब आदते हो सकती हैं। हालांकि पुरुषों में हेयर फॉल की वजह बढ़ती उम्र, हॉर्मोन्स और जेनेटिक्स में बदलाव होना भी हो सकते हैं लेकिन उनकी कुछ खराब आदतें भी उन्हें गंजेपन की ओर ले जाती हैं। आइए जानते हैं कि पुरुषों को गंजापन रोकने के लिए अपनी किन आदतों पर लगाम लगानी चाहिए।

Advertisement

पुरुषों में हेयर फॉल का कारण (Causes of hair loss in men)

सही से हेयर वॉश न करना

Advertisement

पुरुषों को रोजाना अपने बाल अच्छी तरह से शैंपू से साफ करने चाहिए, ताकि बालों से गंदगी को निकाला जा सके, लेकिन वह ऐसा नहीं करते हैं जिस वजह से पुरुषों के बाल झड़ने लगते हैं और वह धीरे-धीरे गंजेपन का शिकार होने लगते हैं।

हेयर मसाज

Advertisement

ज्यादातर पुरुष बालों की मसाज नहीं करते हैं। जो कि बिल्कुल गलत है। अगर आप बालों की मसाज नहीं करेंगे तो आपकी स्कैल्प ड्राई हो जाएगी, जिससे बाल टूटने और झड़ने लगेंगे। इसलिए पुरुषों को बालों में ऑयलिंग करके मसाज करने की आदत डाल लेनी चाहिए। इससे बालों को अंदर से मजबूती मिलेगी।

डाइट

Advertisement

हेयर फॉल की एक बड़ी वजह मसालेदार और जंक फूड्स का सेवन करना है। इसलिए इन्हें अपनी डाइट से पूरी तरह बाहर कर दें। इनकी जगह आप हरी सब्जियां, सोयाबीन, अंडा और मीट जैसे हेल्दी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं। हालांकि ज्यादातर पुरुष अपने खान-पान को हल्के में लेते हैं और भारी मात्रा में जंक फूड आदि का सेवन करते हैं। जिससे बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं।

अल्कोहल

Advertisement

अगर आप रोजाना अल्कोहल का सेवन करते हैं तो आप बहुत जल्दी गंजे हो सकते हैं। अल्कोहल शरीर से सभी जरूरी विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स को एब्जॉर्ब कर उन्हें खत्म कर देता है, जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

स्मोकिंग

Advertisement

स्मोकिंग ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है। इससे हेयर स्कैल्प तक ब्लड का सही सर्कुलेशन नहीं हो पाता है और वह कमजोर होकर टूटने लगते हैं। जिससे पुरुष गंजे होने लगते हैं। इसलिए स्मोकिंग की आदत पुरुषों को जल्द से जल्द छोड़ देनी चाहिए। 

ये भी पढ़ें: Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल आज, ऐसे करें हनुमानजी की पूजा; नोट करें शुभ मुहूर्त

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published May 28th, 2024 at 10:20 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo