Advertisement

Updated May 15th, 2024 at 10:47 IST

फेंक देते हैं केले का छिलका? स्किन पर इस तरह करें इस्तेमाल, निखर जाएगी बेजान त्वचा; खिल उठेगा चेहरा

Benefits of Banana Peel for skin: केले के साथ-साथ केले का छिलका भी हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Reported by: Kajal .
Skin
स्किन के लिए केले के छिलके के फायदे | Image:Freepik
Advertisement

Banana Peel For Skin: केला खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये पाचन क्रिया को बेहतर कर पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने का काम करता है। इतना ही नहीं केला मोटापे को कंट्रोल करता है और हड्डियों को मजबूत भी बनाता है। कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के कारण केला ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी काफी फायदेमंद होता है।

केले का छिलका कई तरह के विटामिन, खनिज, पॉलीफेनोल्स, कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिस कारण ये स्किन को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। जी हां, केले के छिलके का इस्तेमाल डल स्किन को जानदार बनाने के लिए किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन अंदर से हेल्दी होकर बाहर से ग्लो करने लगती है।

Advertisement

ऐसे लगाएं केले का छिलका (How to apply banana peel on face)

चेहरे की स्किन को चमकदार बनाने के लिए आप केले के छिलके को सीधे अपनी स्किन पर रब कर सकते हैं। 5-6 मिनट तक इसे चेहर पर हल्के हाथों से रब करने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन पर इंस्टेंट चमक आ जाएगी।

Advertisement

स्किन पर केले का छिलका लगाने के फायदे (Benefits of Banana Peel For Skin)

ग्लो करेगी स्किन

Advertisement

केले के छिलकों में विटामिन सी जैसे एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को अंदर से हेल्दी बनाकर बाहर से चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल जरूर करें।

मॉइस्चराइजर

Advertisement

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो केले का छिलका आपकी स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज कर बाहर से निखारने का काम करेगा। दरअसल, इसमें पोटेशियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन की नमी को बरकरार रखने का काम करते हैं।

एजिंग साइन

Advertisement

वक्त से पहले एजिंग साइन को कम करने के लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने से फाइन लाइन्स और झुर्रियां धीरे-धीरे कम होने लगेंगी।

एक्ने ट्रीटमेंट

Advertisement

केले के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो एक्ने प्रोन स्किन को अंदर से शांत कर पिंपल की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। इसलिए हफ्ते में कम से कम एक बार तो आपको केले के छिलके को स्किन पर रब करना चाहिए। 

ये भी पढ़ें: Heart Blockage: हार्ट ब्लॉकेज होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Published May 15th, 2024 at 10:39 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo