Advertisement

Updated April 1st, 2024 at 10:30 IST

पश्चिम बंगाल में चक्रवात से भारी तबाही, मृतकों की संख्या बढ़ी, PM मोदी ने दिए खास निर्देश

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में अचानक से आए चक्रवात तूफान ने भारी तबाही मचाई है। तूफान की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत हो गई है।

Reported by: Rupam Kumari
West Bengal Cyclone
पश्चिम बंगाल में चक्रवात से भारी तबाही | Image:PTI
Advertisement

पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में स्थित जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में अचानक से आए चक्रवात तूफान ने भारी तबाही मचाई है। तूफान की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए। तेज हवाएं चलने से कई झोपड़ियां और मकान क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए। भारी संख्या में लोग बेघर हो गए है। राहत और बचाव कार्य जारी है।


जलपाईगुड़ी जिला मुख्यालय शहर के अधिकांश हिस्सों और पड़ोसी मैनागुड़ी के कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चलने से भारी नुकसान हुआ है। तूफान की वजह से राजारहाट, बार्निश, बकाली, जोरपाकड़ी, माधबडांगा और सप्तीबारी सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। कई एकड़ क्षेत्र में लगी फसलों को नुकसान हुआ है। स्थानीय पुलिस के साथ-साथ NDRF, SDRF की टीमें भी राहत और बचाव कार्य में जुटी है।

Advertisement

जलपाईगुड़ी में चक्रवात से भारी तबाही

तूफान  की चपेट में आने से 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मैनागुड़ी के कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चलने से कई झोपड़ियां और मकान क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए। तूफान से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है।

Advertisement

ममता बनर्जी ने प्रभावित जिलों का किया दौरा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार देर रात जिले का दौरा किया और लोगों को प्रशासन की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा, अब तक हमारे पास पांच लोगों की मौत होने की खबर है। घायलों की संख्या काफी अधिक है। मैंने घायलों और तूफान में मारे गए लोगों के परिजन से मुलाकात की। राज्य प्रशासन पीड़ित परिवारों की मदद के लिए हरसंभव कोशिश करेगा।

PM ने घटना पर जताया दुख

मुआवजे के बारे में पूछे जाने पर ममता ने कहा, आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकती। राज्यपाल सी वी आनंद बोस भी सोमवार को बंगाल के उत्तरी जिलों के तूफान प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तूफान के कारण हुई जनहानि पर रविवार को शोक व्यक्त किया और अधिकारियों से प्रभावित लोगों को उपयुक्त सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया फ्लेटफार्म X पर लिखा, मेरी संवेदानाएं पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी-मैनागुड़ी इलाकों में तूफान से प्रभावित लोगों के साथ हैं। मैंने अधिकारियों से बात की और उनसे बारिश से प्रभावित लोगों को उचित सहायता सुनिश्चित करने के को कहा। पीएम ने BJP कार्यकर्ताओं से भी राहत पहुंचाने की अपील की है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: Jammu-Srinagar नेशनल हाईवे यातायात के लिए फिर से खुला

 

Advertisement

Published April 1st, 2024 at 09:51 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo