Advertisement

Updated April 2nd, 2024 at 23:48 IST

मध्य प्रदेश: बालाघाट मुठभेड़ में 43 लाख के इनामी दो नक्सली ढेर, एक महिला नक्सली भी शामिल

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक महिला समेत दो नक्सली मारे गये। दोनों पर कुल 43 लाख रुपये का नकद इनाम था।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Deepak Gupta
Two rewarded Naxalites killed
43 लाख के इनामी दो नक्सली ढेर | Image:PTI
Advertisement

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक महिला समेत दो नक्सली मारे गये। दोनों पर कुल 43 लाख रुपये का नकद इनाम था और इनके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि केरझारी वन क्षेत्र में सोमवार रात नौ बजे से 10 बजे के बीच नक्सलियों और पुलिसकर्मियों के एक समूह के बीच गोलीबारी शुरू हुई जो कई घंटों तक जारी रही।

Advertisement

मुठभेड़ में 43 लाख के इनामी दो नक्सली ढेर

अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी बंद होने के बाद पुलिस ने इलाके में तलाशी शुरू की और दो नक्सलियों के शव बरामद किए, जिनकी पहचान सजांति उर्फ क्रांति और रघु उर्फ शेर सिंह के तौर पर की गयी है।

Advertisement

उन्होंने बताया कि महिला नक्सली सजांति (38) पर 29 लाख रुपये का इनाम था। इनमें से महाराष्ट्र पुलिस ने 16 लाख रुपये, छत्तीसगढ़ ने आठ लाख रुपये और मध्य प्रदेश पुलिस ने पांच लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। दोनों के खिलाफ मध्य प्रदेश में हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण और आगजनी से संबंधित मामले दर्ज किए गए थे।

कई अपराधों में शामिल थे दोनों नक्सली

Advertisement

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मारे गए नक्सलियों के खिलाफ अन्य राज्यों में दर्ज आपराधिक मामलों का विवरण इकट्ठा किया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि रघु (52) पर 14 लाख रुपये का इनाम था। महाराष्ट्र पुलिस ने छह लाख रुपये, छत्तीसगढ़ पुलिस ने पांच लाख रुपये और मध्य प्रदेश पुलिस ने तीन लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

इसमें कहा गया है कि मुठभेड़ में कुछ नक्सली घायल हो गए हैं और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और हॉक फोर्स के जवान अब भी इलाके में तलाशी अभियान चला रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से एक एके-47 राइफल, एक 12-बोर राइफल और दैनिक जरूरत की कुछ चीजें बरामद की गईं।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने सुरक्षाबलों की सराहना की

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सुरक्षा बलों की वीरता की सराहना करते हुए नक्सल विरोधी अभियान में शामिल पुलिसकर्मियों को बधाई दी और उनकी सफलता को एक बड़ी उपलब्धि बताया तथा आश्वासन दिया कि उन्हें उचित पुरस्कार दिया जाएगा। यादव ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में नक्सली आंदोलन को कभी पनपने नहीं देगी।

Advertisement

इसे भी पढ़ें : पूर्वी लद्दाख पर बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सैनिकों की वापसी; तनाव में कमी आगे बढ़ने का रास्ता

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published April 2nd, 2024 at 23:48 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo