Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 23:44 IST

TMC ने निर्वाचन आयोग को लिखा पत्र, विधानसभा की 10 सीटों पर एक साथ उपचुनाव कराने की अपील की

तृणमूल कांग्रेस ने आयोग को एक पत्र लिखा और राज्य में मौजूदा विधायकों के सांसद चुने जाने से रिक्त हुई छह अन्य सीट पर भी उपचुनाव कराने का आग्रह किया।

Chief Minister Mamata Banerjee
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी | Image:PTI
Advertisement

TMC wrote a letter to Election Commission: पश्चिम बंगाल विधानसभा की चार सीट पर उपचुनाव कराने की सोमवार को निर्वाचन आयोग द्वारा घोषणा किये जाने के बाद, तृणमूल कांग्रेस ने आयोग को एक पत्र लिखा और राज्य में मौजूदा विधायकों के सांसद चुने जाने से रिक्त हुई छह अन्य सीट पर भी उपचुनाव कराने का आग्रह किया।

रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला--इन चार सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव कराये जाने की घोषणा के बाद तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि ऐसी छह और सीट हैं, जो रिक्त होने जा रही हैं, क्योंकि उन निर्वाचन क्षेत्रों के विधायकों ने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है। रिक्त होने जा रही छह सीट में मदारीहाट,नैहाटी, तालदांगरा, मेदिनीपुर, सिताई और हरोआ शामिल हैं।

Advertisement

पश्चिम बंगाल में 4  विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा

तृणमूल कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को लिखे अपने पत्र में कहा, ‘‘आज, निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा की...आप निश्चित रूप से इस तथ्य से अवगत हैं कि (विधानसभा की) छह अन्य सीट जल्द ही रिक्त होने वाली हैं, क्योंकि (लोकसभा चुनाव में) मौजूदा विधायक सांसद चुने गए हैं।’’ तृणमूल ने कहा, ‘‘सभी 10 विधानसभा सीट पर एक साथ उपचुनाव कराना विवेकपूर्ण होगा...।’’

Advertisement

कौन से विधायक कौन सी सीट से जीते

लोकसभा चुनाव में इन छह विधायकों में, भाजपा के मदारीहाट विधायक मनोज तिग्गा ने अलीपुरद्वार लोकसभा सीट जीती। वहीं, तृणमूल नेताओं में, नैहाटी विधायक पार्थ भौमिक ने बैरकपुर, तालदांगरा विधायक अरूप चक्रवर्ती ने बांकुड़ा, मेदिनीपुर विधायक जून मलैया ने मेदिनीपुर लोकसभा सीट, सिताई से विधायक जगदीश चंद्र बर्मा ने कूचबिहार और हरोआ विधायक हाजी नूरुल इस्लाम ने बशीरहाट लोकसभा सीट जीती है।

Advertisement

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसके तहत 10 जुलाई को मतदान होगा, जबकि मतगणना 13 जुलाई को होगी। ये उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण पैदा हुई रिक्तियों को भरने के लिए कराए जा रहे हैं।

इन सीटों पर होने वाले हैं उपचुनाव

जिन विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें रूपौली (बिहार), रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला (सभी पश्चिम बंगाल), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), बद्रीनाथ और मंगलौर (उत्तराखंड), जालंधर पश्चिम (पंजाब) और देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें… नई पारी शुरू करने से पहले आडवाणी से मिले शिवराज

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published June 10th, 2024 at 23:44 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo