Advertisement

Updated June 11th, 2024 at 13:26 IST

BIG BREAKING: NEET स्‍टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, परीक्षा रद्द करने और काउंसलिंग पर रोक से SC का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने NEET प्रवेश परीक्षा रद्द करने और काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

Reported by: Rupam Kumari
Supreme Court
Supreme Court | Image:PTI/File
Advertisement

NEET प्रवेश परीक्षा के खिलाफ दाखिल याचिका पर मंंगलवार, 11 जून को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू। जस्टिस विक्रमनाथ और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की बेंच में इस याचिका पर सुनवाई हुई। याचिका में पूरे मामले की जांच SIT से कराने की मांग की गई है साथ ही 5 मई को हुई NEET प्रवेश परीक्षा को रद्द करने की भी मांग की गई है। हालांकि,कोर्ट ने आज की सुनवाई के दौरान परीक्षा रद्द करने से इनकार कर दिया। वहीं,कोर्ट ने कहा कि काउंसलिंग भी रद्द नहीं की जाएगी।

मेडिकल में दाखिले से जुड़ी नीट परीक्षा (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम) परीक्षा में गड़बड़ी के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को अहम सुनवाई हुई। एक जनहित याचिका दायर कर नीट-यूजी 2024 को रद्द करने की मांग की गई। याचिका में दोबारा NEET परीक्षा कराने की मांग की गई है। हालांकि, कोर्ट ने परीक्षा और काउंसलिंग दोनों को रद्द करने से इनकार कर दिया।

Advertisement

SC ने NEET परीक्षा और काउंसलिंग रद्द करने से किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इससे परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, कोर्ट ने इस मामले में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) को नोटिस जारी कर जवाब मांग है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने एजेंसी को फटकार भी लगाई। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को दूसरी याचिका के साथ जोड़ा। न्यायमूर्ति विक्रमनाथ और न्यायामूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की अवकाश पीठ ने हालांकि सफल अभ्यर्थियों को एमबीबीएसस, बीडीएस और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

Advertisement

SC ने NTA से मांगा जवाब

NEET-UG 2024 परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर फिजिक्स वाला के CEO अलख पांडे ने कहा, "NEET नतीजों के पहले का एक PIL था उसके लिए कोर्ट ने कहा है कि परीक्षा की पवित्रता से समझौता किया गया है। ये मुद्दा केवल पेपर लीक का था क्योंकि उस समय नतीजे नहीं आए थे। NTA से इसके लिए जवाब मांगा गया है। 8 जुलाई को इसको देखा जाएगा। हमारा मुद्दा कल लिस्ट होगा। इस सुनवाई में ग्रेस नंबर की कोई बात नहीं हुई है। हमने जो PIL की है उसमें ग्रेस नंबर और पेपर लीक दोनों की बात की है।

8 जुलाई को मामले की अगली सुनवाई 

अब 8 जुलाई को मामले की अगली सुनवाई होगी। शीर्ष अदालत ने शिवांगी मिश्रा और अन्य द्वारा दाखिल याचिका को लंबित याचिका के साथ संलग्न कर एनटीए को जल्द से जल्द जवाब दाखिल करने को कहा। बता दें कि नीट-यूजी 2024, पांच मई को आयोजित की गयी थी और इसके नतीजे चार जून को घोषित किये गये। NTA देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट-यूजी आयोजित करती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: डॉक्‍टर ने हॉस्‍टल में बुलाई थाई कॉलगर्ल, कमरे में हुआ कुछ ऐसा...

Advertisement

Published June 11th, 2024 at 11:57 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo