Advertisement

Updated June 11th, 2024 at 21:26 IST

Mohan Charan Majhi Profile:सरपंच से CM का सफर... जानें कौन हैं 4 बार के विधायक रह चुके मोहन माझी

Mohan Charan Majhi: ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी होंगे। आइए जानते हैं 4 बार विधायक रह चुके मोहन माझी के सरपंच से सीएम बनने तक का सफर कैसा था।

Reported by: Kanak Kumari
Mohan Charan Majhi
मोहन चरण माझी | Image:ANI
Advertisement

ओडिशा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की भारी जीत के बाद राज्य को उसका नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है। भाजपा ने ओडिशा में एक सीएम और दो डिप्टी सीएम बनाने का ऐलान कर दिया है। बता दें, करीब 24 साल बाद ओडिशा में सत्ता बदलने वाली है। इससे पहले बीजू जनता दल की सरकार थी और नवीन पटनायक यहां के मुख्यमंत्री थे। बीजेपी ने बीजद को विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त दी। ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी होंगे। इसके अलावा पार्वती परीदा और केवी सिंह देव डिप्टी सीएम होंगे। आइए जानते हैं कि मोहन चरण मांझी कौन हैं और उनका राजनीतिक सफर कैसा रहा।

बता दें, करीब 24 साल बाद ओडिशा में सत्ता बदलने वाली है। इससे पहले बीजद की सरकार थी और नवीन पटनायक यहां के मुख्यमंत्री थे। ओडिशा विधानसभा चुनाव में क्योंझर सीट पर भाजपा उम्मीदवार मोहन चरण माझी ने बीजद उम्मीदवार मीना माझी को 11,577 वोटों के अंतर से हरा दिया। मोहन माझी ने 2000 से 2009 के दौरान दो बार क्योंझर का प्रतिनिधित्व किया। इसके बाद वो 2019 में बीजेपी के टिकट पर क्योंझर से चुनावी मैदान में उतरे और जीत दर्ज की।

Advertisement

ऐसा रहा माझी का अबतक का राजनीतिक सफर…

मोहन चरण माझी का जन्म 6 जनवरी 1972 को क्योंझर में ही हुआ था। माझी अनुसूचित जनजाति से आते हैं। उनकी पत्नी का नाम डॉ प्रियंका मरांडी है। माझी के राजनीतिक सफर की शुरुआत 1997 में हुई जब वो सरपंच बने। 1997 से लेकर 2000 तक वे सरपंच की भूमिका में रहे। इसके बाद 2000 में पहली बार विधायकी चुनाव जीते। 2000 में चुनावी जीत के बाद बीजेपी ने उन्हें ओडिशा आदिवासी मोर्चा का सचिव भी बनाया। 2005 से 2009 तक वे सरकारी उप मुख्य सचेतक भी बने रहे।

Advertisement

24 साल के इंतजार के बाद सत्ता में बीजेपी

जिस वक्त नवीन पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री बने, तब माझी ने पहली बार विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की। करीब 24 साल के लंबे इंतजार के बाद अब माझी ओडिशा की कमान संभालेंगे। बता दें, बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 147 सीटों में से 78 पर जीत हासिल की। वहीं, बीजद को 51, कांग्रेस को 14 और अन्य को चार सीटों पर जीत मिली।

Advertisement

इसे भी पढ़ें: Reasi Terror Attack: जयपुर में मृतकों के परिजन के लिए 50 लाख मुआवजे का ऐलान, संविदा पर सरकारी नौकरी
 

 

 

Advertisement

Published June 11th, 2024 at 19:51 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo