Advertisement

Updated June 11th, 2024 at 22:10 IST

मोहन माझी को ओडिशा की कमान, वैष्णव बोले- 'BJP ने 4 आदिवासी मुख्यमंत्री दिए लेकिन कांग्रेस ने कभी...'

ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी के पहले मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो चुका है, विधायक दल की बैठक में 4 बार के विधायक मोहन माझी को विधायक दल का नेता चुना गया है।

Reported by: Deepak Gupta
Ashwini Vaishnaw
Union Minister Ashwini Vaishnaw | Image:PTI
Advertisement

ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी के पहले मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो चुका है, विधायक दल की बैठक में 4 बार के विधायक मोहन माझी को विधायक दल का नेता चुना गया है। मोहन माझी प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी की मोजूदगी में कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। मोहन माझी के अलावा केवी सिंह और प्रभाति परीदा को उपमुख्यमंत्री मनोनीत किया गया है। 

ओडिशा में पहली बार भाजपा सरकार में पूर्ण बहुमत के साथ आई है। ओडिशा में BJP की सरकार बनाने के बीच रेल मंत्री अश्निनी वैष्णव ने कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला बोला है।

कांग्रेस ने किसी आदिवासी को मुख्यमंत्री नहीं बनाया- अश्निनी वैष्णव

Advertisement

रेल मंत्री ने ट्वीट करके कहा, "कुछ सोचने लायक बात है। पूर्वोत्तर राज्यों को छोड़कर, जो बड़े पैमाने पर आदिवासी बहुल हैं, कांग्रेस ने 21वीं सदी में किसी आदिवासी को मुख्यमंत्री नियुक्त नहीं किया है। भाजपा ने बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा, विष्णुदेव साय और मोहन माझी सहित 4 आदिवासी मुख्यमंत्री दिए हैं। इसके अलावा असम में बीजेपी ने सर्बानंद सोनोवाल को सीएम बनाया, जबकि कांग्रेस ने किसी आदिवासी को सीएम नहीं बनाया।

कांग्रेस ने आदिवासी द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी का विरोध किया- अश्निनी वैष्णव

भाजपा ने द्रौपदी मुर्मू और पीए संगमा को राष्ट्रपति पर का उम्मीदवार बनाया लेकिन कांग्रेस ने इन दोनों का विरोध किया। यह एक झलक है कि किसे आदिवासी सशक्तिकरण की परवाह है और किसे नहीं।

Advertisement

बीजेपी ने नवीन पटनायक को शपथ ग्रहण समारोह का न्योता दिया

ओडिशा में अपनी पहली सरकार बनाने के लिए तैयार भाजपा ने मंगलवार को 12 जून को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए बीजद अध्यक्ष और निवर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को आमंत्रित किया। हालांकि, समारोह का पहला निमंत्रण कार्ड पुरी में भगवान जगन्नाथ को दिया गया था, और इसे कुछ नवनिर्वाचित विधायकों द्वारा 12वीं शताब्दी के मंदिर में वितरित किया गया था।

Advertisement

भाजपा ओडिशा इकाई के अध्यक्ष मनमोहन सामल के नेतृत्व में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पटनायक के आवास नवीन निवास गया और उन्हें बुधवार शाम पांच बजे होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित किया। सामल के साथ सुरेश पुजारी, बसंत पांडा, समीर मोहंती और नित्यानंद गोंड जैसे वरिष्ठ नेता भी थे।

इसे भी पढ़ें : Mohan Charan Majhi Profile:सरपंच से CM का सफर... जानें कौन हैं 4 बार के विधायक रह चुके मोहन माझी
 

Advertisement

Published June 11th, 2024 at 21:55 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo