Advertisement

Updated June 11th, 2024 at 16:36 IST

कन्नौज का प्रतिनिधित्व करेंगे अखिलेश या करहल का? मीडिया को अखिलेश ने दिया ये जवाब

अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि वह बहुत जल्‍द विधानसभा में जानकारी देंगे कि लोकसभा सीट और विधानसभा सीट में से वह कौन सी सीट अपने पास रखेंगे।

Akhilesh Yadav
Samajwadi Party Chief Akhilesh Yadav | Image:PTI
Advertisement

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि वह बहुत जल्‍द विधानसभा में जानकारी देंगे कि लोकसभा सीट और विधानसभा सीट में से वह कौन सी सीट अपने पास रखेंगे।

सपा प्रमुख यादव मंगलवार को इटावा जिले के अपने पैतृक गांव सैफई में पत्रकारों से मुखातिब थे। पत्रकारों ने जब उनसे पूछा कि लोकसभा और विधानसभा सीट में से कौन सी सीट वह अपने पास रखेंगे, तो उन्‍होंने कहा ''करहल और मैनपुरी के कार्यकर्ताओं को मैंने बताया है कि मैं दो जगह से चुनाव तो जीत गया हूं लेकिन एक सीट छोड़नी पड़ेगी। बहुत जल्‍द विधानसभा में इसकी जानकारी दी जाएगी।''

Advertisement

कन्नौज से लोकसभा चुनाव जीते हैं अखिलेश यादव

सपा प्रमुख यादव हालिया लोकसभा चुनाव में कन्नौज संसदीय सीट से चुनाव जीते हैं, जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में वह मैनपुरी जिले के करहल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते थे। विधानसभा में फिलहाल उनके पास नेता प्रतिपक्ष का दायित्व है।

Advertisement

ऐसा कहा जा रहा है कि यादव विधानसभा की सदस्यता छोड़कर लोकसभा में सपा संसदीय दल के नेता बनेंगे। उप्र की 80 लोकसभा सीटों में से सपा 37 सीटें जीत कर लोकसभा में तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

अखिलेश यादव को चुना जाएगा संसदीय दल के नेता

Advertisement

समाजवादी पार्टी के मुख्‍य प्रवक्‍ता और राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी से जब शुक्रवार को सपा सांसदों की बैठक में अखिलेश यादव को संसदीय दल का नेता चुने जाने के बारे में पूछा गया था तब उन्होंने 'पीटीआई-भाषा' से कहा था ''अखिलेश यादव ही सपा संसदीय दल के नेता होंगे। लेकिन इसके लिए एक औपचारिकता होती है जो दिल्‍ली में पूरी होगी।''

करहल विधानसभा सीट से इस्तीफा देंगे अखिलेश यादव

Advertisement

उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की कि यादव मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से इस्तीफा देंगे। सैफई में यादव ने पत्रकारों से बातचीत में सपा की बड़ी जीत का श्रेय, सपा कार्यकर्ताओं, नेताओं, संगठन के पदाधिकारियों को देते हुए उन्‍हें बधाई दी। उन्‍होंने कहा ''मैं अपने कार्यकर्ताओं और नेताओं को बधाई दे रहा हूं, इस बार चुनाव में ऐसी जीत हुई, जिससे सपा देश में तीसरे नंबर की पार्टी बन गयी।'’

एक सवाल के जवाब में यादव ने कहा ''जब सदन चलेगा तो वहां जनता और संविधान के सवालों को रखा जाएगा। जब समाजवादी पार्टी देश में तीसरे नंबर पर पहुंची है, तो हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ी है।"

Advertisement

इसे भी पढ़ें : UP: योगी कैबिनेट बैठक में कुंभ मेले की तैयारियों के लिए 2500 करोड़ आवंटित

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published June 11th, 2024 at 16:26 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

3 घंटे पहलेे
1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo