Advertisement
Whatsapp logo

Updated February 13th, 2024 at 14:29 IST

PM मोदी UAE के लिए रवाना, Sheikh Mohammed Zayed से मुलाकात, मंदिर उद्घाटन समेत क्या है पूरा शेड्यूल?

PM Modi Tow Days UAE Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय अबू धाबी के दौरे के लिए UAE रवाना हो गए। अबू धाबी में पीएम मोदी का शेड्यूल जानें।

Reported by: Kanak Kumari
PM Modi UAE Visit
पीएम मोदी अबू धाबी के लिए रवाना | Image:ANI
Advertisement

PM Modi UAE Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय अबू धाबी के दौरे के लिए UAE रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी का यूएई दौरा अपने आप में बेहद खास माना जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरे पर वो अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने जा रहे हैं।

अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर विशाल रुप में बनकर तैयार हुआ है। अयोध्या नगरी में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही इस मंदिर की काफी चर्चा हो रही है। खास बात ये है कि UAE के बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन पीएम मोदी 14 फरवरी को करेंगे। अबू धाबी में पीएम शेख मोहम्मद जायेद के साथ मुलाकात करने के साथ ही द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

Advertisement

क्या है पीएम मोदी का अबू धाबी का पूरा शेड्यूल?

13 फरवरी का शेड्यूल

Advertisement

12.00 बजे पीएम मोदी दिल्ली से यूएई के लिए रवाना होंगे
शाम 4 बजे पीएम मोदी आबू धाबी पहुंचेंगे
शाम 4 बजे से साढ़े पांच के बीच में आबू धाबी में द्विपक्षीय वार्ता होगी
रात आठ बजे से 9.30 तक अहलान मोदी कम्युनिटी इवेंट होगा, जहां पीएम मोदी और राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान रहेंगे

14 फरवरी का शेड्यूल

Advertisement

आबू धाबी में सुबह 9.20 बजे विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग होगी
1.50 से 2.10 बजे तक पीएम मोदी वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में हिस्सा लेंगे
शाम 6 बजे से 9 बजे रात तक के कार्यक्रम में पीएम मोदी यूएई के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत और कतर के बीच ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं और हाल के वर्षों में दोनों देशों के बहुआयामी संबंध सभी क्षेत्रों में गहरे हुए हैं।

Advertisement

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और कतर की आधिकारिक यात्रा पर रवाना होने से पहले मोदी ने एक बयान में यह भी कहा कि पिछले नौ सालों में व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा एवं शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में यूएई के साथ भारत का सहयोग कई गुना बढ़ा है।

2014 के बाद कतर की दूसरी यात्रा

यह यूएई की प्रधानमंत्री मोदी की सातवीं और 2014 के बाद से कतर की दूसरी यात्रा होगी। पीएम मोदी ने कहा, "भारत और कतर के बीच ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। हाल के वर्षों में, हमारे बहुआयामी संबंध उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान, दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापार और निवेश, हमारी ऊर्जा साझेदारी को मजबूत करने और संस्कृति एवं शिक्षा में सहयोग सहित सभी क्षेत्रों में गहरे हुए हैं।"

Advertisement

Published February 13th, 2024 at 13:34 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement
Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement