Advertisement
LIVE-BLOG

Updated June 11th, 2024 at 23:20 IST

मोहन माझी होंगे ओडिशा के नए मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण में शामिल होंगे पीएम मोदी

मोदी 3.O कैबिनेट की पहली बैठक के बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा सोमवार, 10 जून की शाम को हो गया। विभाग बंटवारे के ठीक एक दिन बाद सभी मंत्री अपने-अपने कार्यालय पहुंचकर पदभार ग्रहण कर रहे हैं। मोदी कैबिनेट के मंत्री फुल एनर्जी के साथ एक्शन में नजर आ रहा हैं।

Reported by: Rupam Kumari
Edited by: Deepak Gupta
Mohan Manjhi
Mohan Manjhi | Image: PTI
11: 20 IST, June 11th 2024

बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने टीडीपी के नेता चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की ।

11: 13 IST, June 11th 2024

New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी नए आर्मी चीफ होंगे। वो 30 जून से पदभार संभालेंगे। इससे पहले फरवरी, 2024 में उन्हें आर्मी स्टाफ के वाइस चीफ की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

Advertisement
11: 00 IST, June 11th 2024

ओडिशा के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा, "25 साल का संघर्ष रहा है, विधायक के रूप में कार्य करते-करते आज सरकार में जगह मिली इसके लिए मैं महाप्रभु जगन्नाथ और ओडिशा की जनता का धन्यवाद करता हूं। मैं इस दायित्व को निश्चित रूप से निभाऊंगा... मैं गरीब परिवार से आता हूं... भाजपा की ऐसी विचारधारा है जो एक साधारण कार्यकर्ता को बड़ी जिम्मेदारी देती है... गरीबों की हम सेवा करेंगे व ओडिशा के लोगों का विकास करेंगे।

9: 24 IST, June 11th 2024

ओडिशा की मनोनीत उपमुख्यमंत्री प्रवाती परिदा ने कहा, "मैं पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपने के लिए आभार व्यक्त करती हूं... हम कोशिश करेंगे कि प्रधानमंत्री ने चुनाव के समय जो वादें किए थे उसपर जल्द से जल्द कार्य शुरू करें। हमारी सरकार युवा, महिला, गरीब, किसान आदि के लिए काम करेगी। यह एकमात्र ऐसी पार्टी है जो साधारण कार्यकर्ता को असाधारण जिम्मेदारी देती है। 

Advertisement
8: 39 IST, June 11th 2024

भाजपा विधायक मोहन चरण माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे। कनक वर्धन सिंह देव और प्रवाती परिदा उपमुख्यमंत्री होंगे। भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद प्रताप सारंगी ने कहा, "यह बहुत आनंद का विषय है कि यहां एक लोकतांत्रिक सरकार आ रही है, काले शासन का अंत हो गया, 25 साल का भ्रष्टाचार समाप्त हुआ। एक पारदर्शी शासन हमें देखने को मिलेगी, हम बहुत आनंदित हैं।

7: 32 IST, June 11th 2024

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ओडिशा के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन माझी पर कहा, "मैं ओडिशा राज्य के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में चुने जाने के लिए मोहन माझी को शुभकामनाएं देता हूं। वे चार बार के विधायक हैं, उनका बहुत लंबा राजनीतिक जीवन है। सरपंच के रूप में उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की। वे पार्टी के जुझारू, तपोनिष्ठ नेता हैं। मैं दोनों उपमुख्यमंत्री को भी बधाई देता हूं और उम्मीद करता हूं कि भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद उनपर बना रहेगा व वे राज्य की बेहतरी के लिए कार्य करेंगे।

Advertisement
7: 31 IST, June 11th 2024

ओडिशा के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, भाजपा केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह व भूपेंद्र यादव, केंद्रीय मंत्री अश्विणी वैष्णव और धर्मेंद्र प्रधान समेत अन्य नेताओं ने ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास से मुलाकात की।

5: 51 IST, June 11th 2024

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "मैं प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने मुझे फिर एक बार देश की सेवा करने का मौका दिया...प्रधानमंत्री मोदी ने 10 वर्षों में देश को एक मजबूत, ईमानदार, संवेदनशील और विकास से प्रेरित सरकार का काम दिखाया...हम देश को और इस विभाग को नई ऊंचाईयों पर लेकर जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के सानिध्य में काम करेंगे।

Advertisement
5: 03 IST, June 11th 2024

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्रामीण विकास प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकता है और उसके लिए अनेकों योजनाओं का संचालन पूर्व से ही किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 10 सालों में ग्रामीण विकास के लिए क्रांतिकारी काम हुए हैं। महिला सशक्तिकरण हमारी सरकार का मिशन है, उसके लिए कई योजनाएं चल रही हैं। लखपति दीदी बनाने जैसे अभियान हमारे रोडमैप में शामिल रहेंगे। 

3: 27 IST, June 11th 2024

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। इस मौके पर उन्होंने कहा, केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "मैं अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के रूप में कार्यभार संभालकर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने मुझे यह मंत्रालय सौंपा। हम प्रधानमंत्री के मूलमंत्र 'सबका साथ-सबका विकास' को लेकर काम करेंगे... मैं पहले भी इस मंत्रालय में रह चुका हूं, यह बहुत महत्वपूर्ण मंत्रालय हैं... संसद और संसद के बाहर भी हम ठोस कदम उठाएंगे, जिससे प्रधानमंत्री का विकसित भारत का सपना पूरा हो...हम सबको साथ लेकर विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करेंगे।

Advertisement
2: 06 IST, June 11th 2024

शपथ ग्रहण करने के बाद जेपी नड्डा ने रसायन एवं उर्वरक मंत्री का कार्यभार संभाला। मोदी 3.0 में शाह को नई जिम्मेदारी दी गई गई है। 

1: 59 IST, June 11th 2024

मोदी 3.0 में अमित शाह को नई भूमिका मिली है। उन्हें सहकारिता मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है। मंगलवार को अमित शाह ने सहकारिता मंत्री का कार्यभार संभाला।


 

Advertisement
12: 16 IST, June 11th 2024

 किरेन रिजिजू ने संसदीय कार्य मंत्री का कार्यभार संभाला। इस मौके पर उन्होंने कहा, “संसद में हमारे देश के भविष्य की चर्चा होती है और यहां से निर्णय लेकर हम देश की सेवा करते हैं। हर राजनीतिक दल का मकसद एक है-देश की सेवा...इसलिए संसद चलाने में सबका योगदान चाहिए...”
 

12: 13 IST, June 11th 2024

जीतन राम मांझी ने केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री का कार्यभार संभाला इस दौरान उन्होंने कहा, "मुझे प्रधानमंत्री ने कहा कि मांझी जी मैं आपको अपने विजन का विभाग दे रहा हूं। हमारा विजन है गरीबों का उत्थान हो। जहां विकास की रौशनी नहीं गई है वहां विकास पहुंचे। इस विभाग के माध्यम से आप बहुत कुछ कर सकते हैं। इसलिए आपको ये विभाग दिया गया है। मैं अपने आप को सौभाग्यशाली समझता हूं कि PM नरेंद्र मोदी मुझे इस लायक समझते हैं।"

 

 

Advertisement
12: 09 IST, June 11th 2024

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा, "प्रधानमंत्री ने जो जिम्मेदारी दी है उसे इमानदारी से निभाने के संकल्प के साथ यहां आया हूं। फूड प्रोसेसिंग एक बड़ी जिम्मेदारी है, आने वाला समय फूड प्रोसेसिंग का ही है... मैं, मेरे पिता राम विलास पासवान से सीखते हुए उनकी सोच को आगे बढ़ाते हुए और प्रधानमंत्री के विकसित देश के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से इस विभाग की एक अहम भूमिका देखता हूं।"

 

10: 57 IST, June 11th 2024

केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्यभार संभाला।


 

Advertisement
10: 01 IST, June 11th 2024

केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के राज्य मंत्री का पदभार संभाला। इस दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी उपस्थित रहें।


 

10: 00 IST, June 11th 2024

गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्री का पदभार संभाला। पबित्रा मार्गेरिटा ने कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला। इस दौरान पूर्व कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे।


 

Advertisement
9: 57 IST, June 11th 2024

 केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री का कार्यभार संभाला। इस मौके पर भूपेंद्र यादव ने कहा, "मैं नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं कि मुझे फिर से इस मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है... इस मंत्रालय द्वारा कई अहम कदम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में लिए गए हैं और हम पर्यावरण व विकास को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं... देश में जो ग्रीन इकोनॉमी है उसे आगे बढ़ाने का काम हो रहा है... इसके साथ ही हम कई महत्वपूर्ण काम आगे करेंगे... "

9: 55 IST, June 11th 2024

डॉ. एस जयशंकर ने विदेश मंत्री का कार्यभार संभाला। इस मौके पर जयशंकर ने कहा, "विदेश मंत्रालय का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी एक बार फिर से मिलना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। पिछले कार्यकाल में इस मंत्रालय ने असाधारण प्रदर्शन किया। हमने जी20 की अध्यक्षता की। हमने वैक्सीन मैत्री आपूर्ति सहित कोविड की चुनौतियों का सामना किया। हम ऑपरेशन गंगा और ऑपरेशन कावेरी जैसे महत्वपूर्ण अभियानों का केंद्र भी रहे। पिछले दशक में पीएम मोदी के नेतृत्व में यह मंत्रालय बहुत ही जन-केंद्रित मंत्रालय बन गया है। आप इसे हमारी बेहतर पासपोर्ट सेवाओं, विदेशों में भारतीयों को दिए जाने वाले सामुदायिक कल्याण कोष समर्थन के संदर्भ में देख सकते हैं।"

 

Advertisement
9: 53 IST, June 11th 2024

पदभार संभालने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश ने एक बार फिर आशीर्वाद देकर देश की सेवा का मौका दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार गरीबों को समर्पित है। कल पीएम ने पहले ही दिन गरीबों को समर्पित फैसले लिए हैं। किसानों को समर्पित फैसले लिए हैं..."

9: 16 IST, June 11th 2024

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने केंद्रीय रेल मंत्री रूप में मंत्रालय पहुंचकर अपना कार्यभार संभाला। मंत्रालय पहुंचने पर अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

Advertisement

Published June 11th, 2024 at 09:22 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo