Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 13:42 IST

BREAKING: 18 जून से शुरू हो सकता है संसद सत्र, 20 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव संभव

मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हो सकता है। इस बीच अब संसद सत्र को लेकर बड़ी खबर आई है।

Reported by: Ruchi Mehra
parliament
संसद सत्र | Image:PTI
Advertisement

Parliament Session: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला संसद सत्र 18 जून से शुरू हो सकता है। 18-19 जून को नए सांसद शपथ ले सकते हैं। वहीं, 20 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव संभव हैं। 21 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सत्र को संबोधन हो सकता है। 

सांसदों की शपथ पूरी होने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। इसके सात ही सत्र का औपचारिक उद्घाटन हो जाएगा। 

Advertisement

लोकसभा स्पीकर का चुनाव क्यों अहम?

इस बार लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव बेहद ही अहम माना जा रहा है। एक ओर जहां BJP इस पद को अपने पास ही रखना चाहेगी। तो वहीं बताया जा रहा है कि इस पर चंद्रबाबू नायडू टीडीपी की भी नजर है। क्योंकि इस बार की एनडीए सरकार में टीडीपी की भूमिका काफी अहम है। देखना होगा कि इस बार लोकसभा अध्यक्ष के पद पर किस पार्टी का कब्जा होता है। 

Advertisement

रविवार (9 जून) को ही मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण संपन्न हुआ है। नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली। उनके साथ 71 और नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। 

PM मोदी ने संभाला कार्यभार

शपथ ग्रहण के बाद नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभाल लिया है। सोमवार (10 जून) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दफ्तर पहुंचे जहां कर्मचारियों और अफसरों ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान औपचारिक रूप से कार्यभार संभाला। सबसे पहले उन्होंने किसानों को बड़ी सौगात दी। 

किसानों को दी बड़ी सौगात

कार्यभार संभालते ही पीएम मोदी ने सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित फाइल पर साइन किए। इसके साथ ही उन्होंने इस किस्त से जुड़ी 17वीं किस्त जारी कर दी। उनके इस फैसले से 9.3 किसानों को फायदा पहुंचेगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे। 

यह भी पढ़ें: स्मृति ईरानी, अनुराग ठाकुर ही नहीं... मोदी कैबिनेट 3.0 से 37 मंत्रियों का कटा पत्ता, कौन-कौन शामिल?

Advertisement

Published June 10th, 2024 at 13:11 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo