Advertisement

Updated June 8th, 2024 at 13:16 IST

मोदी 3.0 के शपथ ग्रहण को भव्य बनाने की तैयारी, शामिल हो सकते हैं ये विदेशी मेहमान;इन देशों को न्योता

Swearing-In Ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से फोन पर बात हुई। उन्हें शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया।

Reported by: Ruchi Mehra
PM Modi Oath taking Ceremony
पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह | Image:PTI, X
Advertisement

Modi 3.0 oath-taking Ceremony: गुजरात के मुख्यमंत्री से देश के प्रधानमंत्री बनने वाले नरेंद्र मोदी अपने तीसरे टर्म के लिए तैयार हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में BJP के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद पीएम मोदी 8 जून को शपथ ले सकते हैं। उनके शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की तैयारी भी शुरू हो गई हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी के इस शपथ ग्रहण समारोह में दुनियाभर के कई दिग्गज नेताओं के जुटने की संभावना है। समारोह में श्रीलंका और बांग्लादेश सहित कई पड़ोसी देशों के शीर्ष नेताओं को न्योता भेजा गया है।

Advertisement

इन देशों को भेजा गया न्योता

जानकारी के मुताबिक शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित किए जाने वाले विदेशी नेताओं में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेता शामिल हैं, जो इस समारोह का हिस्सा बन सकते हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के मीडिया विभाग की ओर से बताया गया है कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। विक्रमसिंघे ने इस न्योते को स्वीकार भी कर लिया है।

Advertisement

वहीं जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से फोन पर बात हुई है। इस दौरान उन्हें भी शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने भी इस आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

इसके अलावा शपथ ग्रहण के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, भूटान के राजा को आमंत्रित किया है।

Advertisement

पहले शामिल हुए थे ये मेहमान

जान लें कि इससे पहले नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल के शपथ ग्रहण के दौरान सार्क देशों को आमंत्रित किया गया था। वहीं, साल 2019 में जब वह लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तब उनके शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों के नेता शामिल हुए थे।

Advertisement

विदेशी नेताओं ने दी बधाई

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए गठबंधन की सरकार चुने जाने पर विदेशों से पीएम मोदी को बधाईयां मिलने का सिलसिला जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बधाई दी। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी समेत कई वैश्विक नेताओं ने उनके साथ फिर काम करने की इच्छा जताई।

Advertisement

यह भी पढ़ें: NDA की मोदी सरकार में नीतीश कुमार के कारण होगी अस्थिरता? JDU नेता ने INDI गठबंधन की उधेड़ी बखिया

Advertisement

Published June 6th, 2024 at 06:54 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo