Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 11:05 IST

गृह विभाग से रक्षा, विदेश और वित्त तक...और कौन-कौन से मंत्रालयों को अपने पास रखेगी BJP? लिस्ट यहां

Modi 3.0: सूत्र बताते हैं कि बीजेपी किसी भी कीमत पर भारी-भरकम विभागों को नहीं छोड़ेगी, जिनमें गृह, रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालय भी शामिल हैं।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Dalchand Kumar
BJP Leaders
बीजेपी बड़े मंत्रालय अपने पास रख सकती है। | Image:PTI
Advertisement

Narendra Modi 3.0: देश में एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार होगी। एक नया इतिहास रचते हुए मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। आज 9 जून को राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह होना है, जहां मोदी के साथ-साथ उनके कैबिनेट मंत्री शपथ ले सकते हैं। मंत्री बनने वाले नेताओं की लिस्ट जरूर सामने नहीं आई है, लेकिन संभावित चेहरों की चर्चा तेज है। कुछ इसी तरह मंत्रालयों को लेकर जानकारी आई है कि भारतीय जनता पार्टी भारी-भरकम वाले विभावों को अपने ही पास रखेगी।

अभी नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके मंत्री भी गोपनीयता की शपथ लेंगे। इसी तरह एक एक लंबी प्रक्रिया के बाद ही विभागों का बंटवारा होगा। खैर, अभी से सूत्रों ने जानकारी दी है कि बीजेपी किसी भी कीमत पर भारी-भरकम विभागों को नहीं छोड़ेगी। सूत्र बताते हैं कि बीजेपी गृह और रक्षा मंत्रालय के अलावा संसदीय कार्य मंत्रालय, वित्त, विदेश, शिक्षा और संस्कृति मंत्रालयों को अपने पास रख सकती है। उसके अलावा I&B मंत्रालय भी बीजेपी अपने पास रख सकती है।

Advertisement

मोदी मंत्रिमंडल के लिए संभावित नाम

विभागों से पहले अगर मोदी मंत्रिमंडल की बात कर लें तो आधिकारिक तौर पर अभी नामों का ऐलान नहीं हुआ है। हालांकि मोदी के साथ-साथ आज मंत्रीपद की शपथ लेने वाले कुछ संभावित नाम सामने आए हैं, जिनकी जानकारी सूत्रों ने दी है। इन संभावित नामों की लिस्ट देखिए...

Advertisement

BJP कोटे से मंत्री

सहयोगी दलों से मंत्री

NDA को लगातार तीसरी बार बहुमत मिला

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 543 लोकसभा सीटों में से 292 सीटें हासिल हुई है। अकेले बीजेपी ने 240 सीटें जीती हैं। इस चुनाव में कांग्रेस लगातार तीसरी बार भी 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई है। कांग्रेस ने 2024 में 99 सीटें ही जीती हैं। हालांकि विपक्ष का INDI गठबंधन का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है। 543 सीटों में से INDI गठबंधन ने तकरीबन 234 पर कब्जा किया है। कांग्रेस के अलावा इसमें समाजवादी पार्टी की 37 सीटें, तृणमूल कांग्रेस को 29 सीटें और डीएमके 22 सीटें भी शामिल हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें: अंग्रेज भी पीएम मोदी का दीवाना, शपथ से पहले दिग्गज ने कही बड़ी बात

Advertisement

Published June 9th, 2024 at 11:04 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo