Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 17:02 IST

Modi Cabinet: मोदी के मंत्रियों की लिस्ट से बाहर कई बड़े दिग्गज...अनुराग से स्मृति ईरानी तक शामिल

Modi 3.0: अनुराग ठाकुर, स्मृति ईरानी, साध्वी निरंजन ज्योति और अजय मिश्रा टेनी जैसे कई नाम जिनको मोदी कैबिनेट में जगह मिलती नहीं दिख रही है।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Dalchand Kumar
 anurag thakur, smriti irani and Sadhvi niranjan
anurag thakur, smriti irani and Sadhvi niranjan | Image:ANI/Facebook
Advertisement

Modi Cabinet 3.0: नरेंद्र मोदी के फैसले हमेशा चौंकाने वाले रहे हैं। सरकार से लेकर संगठनात्मक तौर पर नरेंद्र मोदी ने सरप्राइज किया है। यहां बड़े-बड़े राजनीतिक पंडितों की भविष्यवाणी भी विफल हो चुकी है। अब नरेंद्र मोदी को खुद अपनी टीम चुननी है। भारत के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में मोदी आज शपथ लेने वाले हैं। मोदी के साथ उनकी टीम मतलब मंत्री भी शपथ लेंगे। अब नरेंद्र मोदी अपनी नई टीम को लेकर भी चौंकाने वाले है, जिसकी तस्वीर शपथ ग्रहण से पहले लगभग साफ हो चुकी है।

मोदी की नई कैबिनेट में कई नए चेहरे होंगे, ये तय है। कुछ पुराने मंत्रियों को भी नरेंद्र मोदी नई पारी खेलने के लिए अपने साथ लेकर चलेंगे। हालांकि कई ऐसे बड़े नाम भी हैं, जिनका नई कैबिनेट में शामिल होने को लेकर ना कोई नाम चल रहा है और ना ही ये नेता दिल्ली में जबरदस्त हलचल के बीच कहीं नजर आ रहे हैं। तकरीबन 20 नेता हैं, जो मोदी सरकार 2.0 का हिस्सा रहे हैं, मगर वो नई सरकार में दिखाई नहीं दे रहे हैं। इससे माना जाने लगा है कि नरेंद्र मोदी ने इन नेताओं को नई कैबिनेट से बाहर रखा है।

Advertisement

ये दिग्गज हुए मोदी कैबिनेट से OUT!

बीजेपी के इन नेताओं में से कई ऐसे हैं, जो 2024 के लोकसभा चुनाव में हार गए हैं। मीनाक्षी लेखी जैसी भी कुछ और नाम हैं, जिनको बीजेपी ने 2024 के चुनाव में टिकट ही नहीं दिया है। हालांकि अनुराग ठाकुर जैसे नेता को मंत्रिमंडल से दूर रखने का फैसला जरूर चौंका रहा है। उसके अलावा भी नरेंद्र मोदी संभावित मंत्रियों के साथ सुबह चाय पर मुलाकात की, जिसमें इन 20 नेताओं में से कोई नहीं था। 2014 से एक परंपरा बनी है कि नरेंद्र मोदी कैबिनेट के गठन से पहले नेताओं को चाय पर बुलाते हैं। यहां जो नेता आते हैं, कमाबेश वही चेहरे मंत्री पद की शपथ लेते हैं।

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी ने ठुकराया न्योता, नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में तृणमूल कांग्रेस नहीं होगी शामिल

Advertisement

मोदी की नई कैबिनेट में कौन-कौन IN?

कौन-कौन से मंत्रालयों को अपने पास रखेगी BJP?

मंत्रालयों को लेकर जानकारी आई है कि भारतीय जनता पार्टी भारी-भरकम वाले विभावों को अपने ही पास रखेगी। सूत्रों ने जानकारी दी है कि बीजेपी किसी भी कीमत पर भारी-भरकम विभागों को नहीं छोड़ेगी। सूत्र बताते हैं कि बीजेपी गृह और रक्षा मंत्रालय के अलावा संसदीय कार्य मंत्रालय, वित्त, विदेश, शिक्षा और संस्कृति मंत्रालयों को अपने पास रख सकती है। उसके अलावा I&B मंत्रालय भी बीजेपी अपने पास रख सकती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: कौन हैं राममोहन नायडू, जो मोदी सरकार में बन सकते हैं सबसे युवा मंत्री...संभाल रहे हैं पिता की विरासत

Advertisement

Published June 9th, 2024 at 17:02 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo