Advertisement

Updated May 14th, 2024 at 07:01 IST

मुंबई में वर्षाजनित हादसों में नौ लोगों की मौत, 70 से अधिक घायल

मुंबई में सोमवार को वर्षाजनित हादसों में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 70 से अधिक लोग घायल हो गए।

Mumbai Rains
Mumbai Rains | Image:X
Advertisement

मुंबई में सोमवार को वर्षाजनित हादसों में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 70 से अधिक लोग घायल हो गए।

मुंबई के घाटकोपर इलाके में धूल भरी आंधी और बारिश के दौरान एक पेट्रोल पंप पर 100 फुट लंबा अवैध होर्डिंग गिर गया वहीं वडाला इलाके में भी तेज हवाओं के दौरान निर्माणाधीन ‘मेटल पार्किंग टावर’ सड़क पर गिर गया।

Advertisement

निकाय अधिकारियों के अनुसार, घाटकोपर में गिरा यह होर्डिंग अवैध था। होर्डिंग के गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई और 70 अन्य लोग घायल हो गए।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘होर्डिंग के नीचे से अब तक 78 लोगों को निकाला गया है, जिनमें से आठ को मृत घोषित कर दिया गया है और 70 अन्य घायल हैं। उन्हें विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया है।’’

Advertisement

उन्होंने बताया कि तलाश और बचाव अभियान जारी है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने होर्डिंग गिरने के कारण लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया।

Advertisement

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘मुंबई के घाटकोपर क्षेत्र में होर्डिंग गिरने से अनेक लोगों के हताहत होने का समाचार अत्यंत दुखद है। मैं शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति गहन संवेदना व्यक्त करती हूं। मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं तथा राहत और बचाव कार्य की सफलता की कामना करती हूं।’’

एक अधिकारी ने बताया कि घाटकोपर इलाके में एक पेट्रोल पंप पर होर्डिंग गिरने से आठ लोगों की मौत हो जाने के बाद मुंबई पुलिस ने ‘ईगो मीडिया’ के मालिक और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Advertisement

मालिक भावेश भिंडे और अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं 304 (गैर इरादतन हत्या), 338 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालकर गंभीर चोट पहुंचाना) और 337 (जल्दबाजी या लापरवाही से काम करके किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

बांद्रा में पेड़ की एक शाखा एक दुकान पर गिर गई जिसमें दो लोग फंस गए।

Advertisement

एक नगर निकाय अधिकारी ने कहा, ‘‘उनमें से 38 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया।’’

वडाला इलाके में तेज हवाओं के दौरान निर्माणाधीन ‘मेटल पार्किंग टावर’ सड़क पर गिर गया, जिससे तीन लोग घायल हो गए और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।

Advertisement

घायलों में से 56 लोगों को राजावाड़ी अस्पताल में और अन्य को तीन अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

कम दृश्यता के कारण शाम को मुंबई हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन करीब एक घंटे तक बाधित रहा और उपनगरीय ट्रेनों के संचालन में विलंब हुआ।

Advertisement

मुंबई हवाई अड्डे के संचालक ने एक बयान में कहा कि 15 विमानों का गंतव्य बदलना पड़ा और विमानों का परिचालन करीब एक घंटे के बाद शाम 5.03 बजे फिर से बहाल हुआ।

मुंबई हवाई अड्डे के परिचालक ने एक बयान में कहा, ‘‘शहर में खराब मौसम, धूल भरी आंधी और कम दृश्यता के कारण, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) पर लगभग 66 मिनट के लिए विमानों के परिचालन को अस्थायी रूप से रोक दिया गया था। इस दौरान 15 उड़ानों के गंतव्यों को बदला गया। इसके बाद शाम पांच बजकर तीन मिनट पर विमानों का परिचालन फिर शुरू हुआ।’’

Advertisement

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने देर शाम घाटकोपर में होर्डिंग गिरने की घटना के बाद घटनास्थल का दौरा किया और मुंबई शहर में सभी होर्डिंग के ढांचों की लेखा परीक्षा का आदेश दिया।

उन्होंने होर्डिंग गिरने से मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की।

Advertisement

नगर निकाय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) की एक टीम उस स्थान पर पहुंच गई है जहां होर्डिंग गिरा था और तलाश एवं बचाव अभियान जारी है।

नगर निकाय के मुख्यालय में आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा करने के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आयुक्त भूषण गगरानी ने कहा कि होर्डिंग अवैध था क्योंकि बीएमसी ने (इसे लगाने के लिए) अनुमति नहीं दी थी।

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘‘यह एक अवैध होर्डिंग था। जिस स्थान पर यह घटना घटी, वहां रेलवे की जमीन पर चार होर्डिंग लगाए गए थे और उनमें से एक गिरा है। बीएमसी एक साल से होर्डिंग (लगाने) पर आपत्ति जता रहा था।’’

उन्होंने कहा कि नगर निकाय होर्डिंग को तत्काल हटाने के लिए नोटिस जारी करेगा और भूमि स्वामित्व प्राधिकारी और होर्डिंग के मालिक के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज करेगा।

Advertisement

गगरानी ने दावा किया, ‘‘रेलवे ने होर्डिंग लगाने की अनुमति दी थी।’’

बीएमसी अधिकारियों के मुताबिक होर्डिंग का आकार 120 गुना 120 फुट था। उन्होंने बताया कि 40 गुना 40 फुट से अधिक आकार की होर्डिंग लगाने की अनुमति नहीं है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि बीएमसी ने संबंधित होर्डिंग की दृश्यता बढ़ाने के लिए छेदा नगर जंक्शन के पास आठ पेड़ों को सुखाने के लिए रसायन के उपयोग के संबंध में 19 मई, 2023 को एक प्राथमिकी दर्ज की थी।

अधिकारियों ने दावा किया, ‘‘हमने इस मुद्दे को बार-बार उठाया था।’’ उन्होंने कहा कि बीएमसी के लाइसेंस विभाग ने भी एक नोटिस जारी किया था।

Advertisement

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि वडाला के पूजा जंक्शन में धातु का स्तंभ गिरने से घायल तीन लोगों में से एक को निजी अस्पताल में जबकि दो अन्य को नगर निगम द्वारा संचालित सायन अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि बीएमसी ने घाटकोपर में होर्डिंग गिरने की घटना के बाद सोमवार को एक विज्ञापन एजेंसी को नोटिस जारी किया, जिसमें उसे घटनास्थल के पास लगे शेष तीन होर्डिंग तुरंत हटाने के लिए कहा गया।

Advertisement

Published May 14th, 2024 at 07:01 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo