Advertisement
LIVE-BLOG

Updated June 10th, 2024 at 23:22 IST

मोदी 3.0 में हुआ विभागों का बंटवारा, शाह को गृह, तो राजनाथ को रक्षा मंत्रालय की कमान

नई कैबिनेट के साथ पीएम मोदी पहली बैठक करने वाले हैं। आज शाम यह मीटिंग होगीं। वहीं, जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों की बस पर हुए हमले ने देश को सन्न कर दिया। इसमें 10 लोगों की मौत हुई है।

Reported by: Digital Desk
Modi 3.O Cabinet First Meeting
Modi 3.O कैबिनेट की पहली बैठक। | Image: PTI
11: 20 IST, June 10th 2024

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिलने पर रामदास अठावले ने कहा, "पीएम नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार मुझे अपने मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री बनाने का निर्णय लिया... खुशी की बात ये है कि जो मंत्रालय मैं 8 साल से संभाल रहा था, मुझे इसकी जिम्मेदारी दी गई है। जिसके अंतर्गत हमारे देश की 85 प्रतिशत आबादी आती है।" 

10: 06 IST, June 10th 2024

 केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री बनाए जाने पर कहा, "प्रधानमंत्री द्वारा मुझे जो भी जिम्मेदारी दी गई है उसे मैं निभाऊंगा और मुझे एक ऐसे विभाग की जिम्मेदारी दी गई है जिसका मैंने अपने विज़न दस्तावेज में भी उल्लेख किया था... हमारा कृषि प्रधान देश है ऐसे में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि किसान जो उत्पादन करते हैं उसका प्रसंस्करण, पैकेजिंग और मार्केटिंग बढ़िया हो... यह देश में न सिर्फ बड़े तादाद में रोजगार के अवसर देंगे बल्कि आने वाला समय इस विभाग का है... आज का समय प्रसंस्करण का ही है, मुझे लगता है कि भारत में इसका बहुत बड़ा दायरा है और देश के विकास में इसका बहुत बड़ा योगदान होगा

Advertisement
9: 59 IST, June 10th 2024

केंद्रीय कैबिनेट में बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय मिलने पर सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, "आने वाले दिनों में और पीएम मोदी के नेतृत्व में हम इस मंत्रालय को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने की दिशा में हमारा मंत्रालय जैसे अपनी भूमिका का पालन कर रहा है, आने वाले दिनों में वैसे ही अपनी भूमिका निभाएगा।

9: 14 IST, June 10th 2024

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्रालय मिलने पर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कृषि और किसान कल्याण का काम चल रहा है। 10 साल में भी सरकार ने बेहतर काम किया है और अपने संकल्प पत्र में हमने किसान कल्याण, ग्रामीण विकास के बारे में अपना रोडमैप बनाकर दिया है, हम इन्हीं कार्यों को आगे बढ़ाएंगे। प्रधानमंत्री की प्राथमिकता किसान कल्याण है इसलिए आज उन्होंने सबसे पहले किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करने की फाइल पर हस्ताक्षर किए,काम में निरंतरता जारी रहेगी।

Advertisement
8: 20 IST, June 10th 2024

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा से नवनिर्वाचित सांसद शिवराज सिंह चौहान मोदी कैबिनेट में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अलावा  पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री बनाया गया है। 

8: 20 IST, June 10th 2024

अश्विनी वैष्णव को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ रेल मंत्रालय भी दिया गया है। मनोहर लाल खट्टर को आवास एवं शहरी मंत्रालय के साथ ऊर्जा मंत्रालय भी दिया गया है। इसके अलावा धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री बनाया गया है। गजेंद्र सिंह शेखावत को संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय का जिम्मा मिला है। सर्बानंद सोनेवाल को शिपंग और भूपेंद्र यादव को पर्यावरण मंत्रालय दिया गया है। 

Advertisement
8: 19 IST, June 10th 2024

मोदी 3.0 में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो गया है। मिली जानकारी के मुकाबिक नितिन गडकरी को सड़क एवं परिवहन मंत्रालय दिया गया है। वहीं उनके डिप्टी के तौर पर अजय टाम्टा और हर्ष मल्होत्रा को बनाया गया है। अमित शाह को गृह मंत्रालय और राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय दोबारा सौंपा गया है। वहीं एस जयशंकर को एक बार फिर विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है। निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय दिया गया है।

 

8: 17 IST, June 10th 2024

मोदी 3.0 में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो गया है। मिली जानकारी के मुकाबिक नितिन गडकरी को सड़क एवं परिवहन मंत्रालय दिया गया है। वहीं उनके डिप्टी के तौर पर अजय टाम्टा और हर्ष मल्होत्रा को बनाया गया है। अमित शाह को गृह मंत्रालय और राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय दोबारा सौंपा गया है। वहीं एस जयशंकर को एक बार फिर विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है। निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय दिया गया है। 

Advertisement
6: 19 IST, June 10th 2024

पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में अपनी पहली केंद्रीय कैबिनेट बैठक की। बैठक में पहला बड़ा फैसला देश के गरीबों को लेकर किया गया है जिसमें 3 करोड़ नए आवास बनाने के फैसले पर मुहर लगी है। 

5: 58 IST, June 10th 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार शाम अपने नए मंत्रिमंडल की पहली बैठक की। मंत्रिमंडल में शामिल किए गए नए मंत्री शाम करीब पांच बजे प्रधानमंत्री के 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर पहुंचे और शपथ लेने के एक दिन बाद हो रही इस बैठक में शामिल हुए। बैठक तब आयोजित की गई जब प्रधानमंत्री मोदी ने अभी तक नए मंत्रियों के विभागों की घोषणा नहीं की है।

Advertisement
5: 35 IST, June 10th 2024

पीएम नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएमओ के अधिकारियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमने 2014 से जो कदम उठाए हैं, हमने इसे एक उत्प्रेरक एजेंट के रूप में विकसित करने का प्रयास किया है...पीएमओ को लोगों का पीएमओ होना चाहिए और यह मोदी का पीएमओ नहीं हो सकता।

पीएम ने कहा कि 10 साल पहले हमारे देश में एक छवि बनी हुई थी कि पीएमओ एक शक्ति का केंद्र है, एक बहुत बड़ा पावर सेंटर है और मैं न सत्ता के लिए पैदा हुआ हूं और न मैं शक्ति आर्जित करने के लिए सोचता हूं।

4: 47 IST, June 10th 2024

सीएम योगी एनेक्सी भवन में कुछ देर में एक अहम बैठक करने जा रहे हैं। ये बैठक सरकार के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ होगी । दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगभग 3 महीने चुनाव के बीच ब्लॉक तहसील गांव और जिलों में गए थे, ऐसे में जनता और कार्यकर्ताओं से मिलने का मौका मिला था, तमाम तरह की शिकायतें और शिकायत पत्र भी मुख्यमंत्री को प्राप्त हुए थे, अब मुख्यमंत्री इन विषयों की समीक्षा करेंगे, पुलिस प्रशासन या सचिवालय प्रशासन दोनों की जवाबदेही तय करेंगे, क्विक रिस्पांस या पॉजिटिव रिस्पांस, इसपर मुख्यमंत्री फोकस करेंगे।

Advertisement
3: 49 IST, June 10th 2024

केंद्रीय मंत्री हर्ष मल्होत्रा ने कहा कि बहुत बड़ी जिम्मेदारी मिली है, भाजपा ने जो संकल्प पत्र दिया था उसे शत-प्रतिशत पूरा करने का काम करेंगे। NDA ने चुनाव लड़ा है, हमने कहा था NDA की सरकार बनेगी और NDA की सरकार बनी है।


 

2: 51 IST, June 10th 2024

केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा नेता बी.एल.वर्मा ने कहा, "कल पीएम मोदी ने तीसरे टर्म का शपथ ग्रहण किया है ये विकसित भारत को पूरा करने का संकल्प है..तीसरे टर्म में हमारी सरकार अर्थव्यवस्था को टॉप 3 में लाने का काम करेगी....हम पीएम मोदी के नेतृत्व में विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने का काम करेंगे।"


 

Advertisement
2: 50 IST, June 10th 2024

केंद्रीय मंत्री कमलेश पासवान ने कहा, "मैं सबसे पहले पीएम मोदी को आभार प्रकट करना चाहता हूं। तो मुझे उनके नेतृत्व में काम करने का मौका मिलेगा। मैं विश्वास दिलाता हूं कि जिस विश्वास के साथ मेरा चयन हुआ है तो मैं 100% देकर पीएम मोदी के सपने को पूरा करने का काम करूंगा।"


 

1: 56 IST, June 10th 2024

रियासी बस आतंकी हमले पर जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने कहा, "बस चालक पर आतंकवादियों ने हमला किया जिसके बाद बस खाई में गिर गई। इस घटना में 9 लोगों की मृत्यु हो गई है और करीब 37 लोग घायल हैं...कल से बचाव अभियान शुरू हुआ है। पुलिस, CRPF और सेना ने तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। इसके लिए जिम्मेदार लोगों को कड़ी सजा दी जाएगी। हमारी प्राथमिकता घायल लोगों को बचाना है। हमने मृतकों के परिवारों को 10 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देने का फैसला किया है।"


 

Advertisement
1: 54 IST, June 10th 2024

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने परिवार के साथ भारत रत्न और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी से नई दिल्ली स्थित उनके आवास पर मुलाकात की।


 

12: 48 IST, June 10th 2024

रियासी आतंकी हमले में शहीद तीर्थयात्रियों के परिजनों को 10 लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे। घायल तीर्थयात्रियों का इलाज जम्मू और रियासी के विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में इसकी जानकारी दी गई। 

Advertisement
12: 01 IST, June 10th 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

11: 05 IST, June 10th 2024

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली में अमित शाह से मुलाकात की। दोनों की मुलाकात अमित शाह के आवास पर हुई। मुख्यमंत्री ने इस दौरान अमित शाह को मंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी। सीएम योगी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह-नितिन गडकरी से भी मुलाकात कर सकते हैं। 


 

Advertisement
10: 42 IST, June 10th 2024

रियासी आतंकी हमले पर SSP मोहिता शर्मा ने कहा, "कल शाम करीब 6 बजे एक यात्री बस शिवखोड़ी से दर्शन करके रियासी की ओर जा रही थी। इस दौरान आतंकियों ने फायरिंग की...9 लोगों की मृत्यु हुई है और 33 लोग घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है...इलाके में तलाशी अभियान जारी है..."


 

10: 40 IST, June 10th 2024

पीएम मोदी PMO ऑफिस पहुंच गए हैं। वह थोड़ी देर में कार्यभार संभालेंगे। कल उन्होंने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली हैं।


 

Advertisement
9: 42 IST, June 10th 2024

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे आज शाम सभी पार्टी सांसदों और विधायकों के साथ बैठक करेंगे। सभी विधायकों के साथ बैठक शाम 6 बजे और सभी सांसदों के साथ शाम 7 बजे वर्षा बंगले में होगी।


 

9: 41 IST, June 10th 2024

जम्मू-कश्मीर के रियासी में भारतीय सेना द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। वन क्षेत्र में तलाशी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। रविवार रियासी में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर आतंकवादियों ने हमला किया जिसमें अब तक 10 लोगों की जान चली गई और कई घायल हुए हैं।


 

Advertisement
7: 20 IST, June 10th 2024

सिक्किम में हुए विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद आज सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) प्रमुख पीएस तमांग मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वह दूसरी बार सिक्किम के सीएम बनेंगे। बता दें कि एसकेएम ने विधानसभा चुनाव में राज्य की 32 सीट में से 31 पर जीत दर्ज की है। 

7: 19 IST, June 10th 2024

जम्मू कश्मीर के रियासी में श्रद्धालुओं की बस पर हुए आतंकी हमले पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुख जताया है। उन्होंने इस हमले की आलोचना करते हुए कहा, "जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए आतंकवादी हमले से मैं व्यथित हूं। यह कायरतापूर्ण कृत्य मानवता के खिलाफ अपराध है और इसकी कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए। देश पीड़ित परिवारों के साथ खड़ा है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।" बता दें कि इस हमले में 10 लोगों की मौत हुई है। 

Advertisement
7: 19 IST, June 10th 2024

रविवार को मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण पूरा हो गया। नई सरकार बनते ही एक्शन में भी आ गई है। सोमवार शाम 5 बजे नई कैबिनेट की आज पहली मीटिंग बुलाई गई। बता दें कि इस बार पीएम मोदी समेत कुल 72 नेताओं ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है। 

Published June 10th, 2024 at 07:25 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo