Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 10:14 IST

Modi 3.0: शपथ लेते ही एक्शन में आई सरकार, आज बुलाई गई कैबिनेट की पहली बैठक

Modi Government 3.0 का ये अब तक का सबसे बड़ा मंत्रिमंडल है। पीएम मोदी समेत कुल 72 मंत्रियों ने इस बार शपथ ली है।

Reported by: Ruchi Mehra
Modi Cabinet Meeting
मोदी कैबिनेट मीटिंग | Image:PTI
Advertisement

Modi 3.0 Cabinet Meeting: शपथ ग्रहण पूरा होते ही मोदी सरकार एक्शन मोड़ में आ गई है। रविवार (9 जून) को शाम सवा सात बजे नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पीएम मोदी के साथ कैबिनेट मंत्रियों ने भी पद एंव गोपनीयता की शपथ लीं।

शपथ ग्रहण शुरू होते ही अब मोदी सरकार अपने कामकाज में जुट गई है। आज सोमवार (10 जून) को ही कैबिनेट की पहली बैठक भी बुला ली गई। नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम आवास पर आज शाम बजे होगी।

Advertisement

नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक

इस कैबिनेट मीटिंग में मंत्रियों को एक्शन प्लान का कार्यभार सौंपा जा सकता है। इसके साथ ही पोर्टफोलियो को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है।

Advertisement

गौरतलब है कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का स्वरूप काफी बदला बदला है। इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की सीटों की संख्या घट गई, जिसके वजह से पार्टी की सहयोगी दलों के साथ सरकार बनाने के लिए निर्भरता बढ़ गई। ऐसे में मंत्रिमंडल में इन दलों को भी तवज्जो दी गई।

72 नेताओं ने ली शपथ

वैसे इस बाद मोदी सरकार का ये अब तक का सबसे बड़ा मंत्रिमंडल है। पीएम मोदी समेत कुल 72 मंत्रियों ने इस बार शपथ ली है, जिसमें 30 कैबिनेट मंत्री, 36 राज्य मंज्ञी और 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार शामिल हैं। वहीं, इससे पहले साल 2019 में 58 मंत्रियों और  2014 में 46 मंत्रियों ने शपथ ली थी।

कई नए चेहरों को मिली जगह

मोदी कैबिनेट में इस बार कई नए चेहरों को जगह मिली हैं। इसमें जेपी नड्डा से लेकर एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर समेत कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं।

बता दें कि इस बार के लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन ने 293 सीटों पर जीत दर्ज की थीं, जबकि बीजेपी के खाते में 240 सीटें गई। बहुमत का आंकड़ा 272 है। ऐसे में पार्टी बहुमत से दूर रह गई और सरकार बनाने के लिए उसे सहयोगी दलों के समर्थन की जरूरत पड़ गई। इसमें नीतीश कुमार की JDU और चंद्रबाबू नायडू की TDP जैसी पार्टियां शामिल हैं। इस बार JDU ने 12 और TDP ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की।

Advertisement

यह भी पढ़ें: मोदी 3.O कैबिनेट में 72 मंत्रियों में 7 महिलाएं, केंद्रीय मंत्रिमंडल में ये दो नाम शामिल

Advertisement

Published June 10th, 2024 at 06:59 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo