Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 14:04 IST

Jammu Attack: रियासी में श्रद्धालुओं पर आतंकी हमले में गृहमंत्रालय का बड़ा एक्शन, NIA को सौंपी जांच

अब घटनास्थल पर NIA के एसपी लेवल के अधिकारी पहुंचे हैं और आतंकी हमले की जांच शुरू कर दी है। इस जांच टीम के साथ फोरेंसिक टीम भी स्पॉट पर पहुंची है।

Reported by: Ravindra Singh
Disaster Relief, Home Ministry
रियासी हमले में गृहमंत्रालय का बड़ा एक्शन | Image:X
Advertisement

जम्मू कश्मीर के रियासी में वैष्णो देवी जा रहे श्रद्धालुओं पर हमला करने के मामले में गृहमंत्रालय के बड़ा एक्शन लिए जाने की बात सामने आ रही है। सूत्रों के मुताबिक इस हमले को लेकर गृहमंत्रालय ने कड़ा एक्शन लिया है और हमले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA)को सौंप दी है। अब घटनास्थल पर NIA के एसपी लेवल के अधिकारी पहुंचे हैं और आतंकी हमले की जांच शुरू कर दी है। इस जांच टीम के साथ फोरेंसिक टीम भी स्पॉट पर पहुंची है।

रविवार की शाम को 6 बजे जब तीर्थयात्री शिवखोड़ी गुफा में दर्शन करने के बाद कटरा जा रहे थे। तभी रास्ते में आतंकियों ने घात लगाकर बस पर ताबड़तोड़ फायरिंग की। इस हमले में बस के ड्राइवर को गोलियां लगी जिसकी वजह से बस अनियंत्रित हो गई और खाई में जा गिरी। इस हादसे में कुल 10 लोगों की जान चली गई और 33 तीर्थयात्री घायल हैं जिन्हें इलाज के लिए रियासी के जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। 

Advertisement

41 में से 10 यात्रियों को लगी गोली

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर हुए घातक आतंकवादी हमले में जान गंवाने वाले नौ लोगों की सोमवार को अधिकारियों ने पहचान कर ली। हमले में जान गंवाने वाले लोगों में से चार राजस्थान के निवासी थे, जिनमें दो वर्ष का एक बच्चा भी शामिल है जबकि तीन लोग उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। अधिकारियों ने बताया कि हमले में घायल हुए 41 तीर्थयात्रियों में से 10 लोगों को गोली लगी है। उन्होंने बताया कि घायलों में अधिकतर उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

Advertisement

आतंकी हमले के बाद खाई में गिर गई थी बस

अधिकारियों के मुताबिक, घायलों का उपचार जम्मू और रियासी जिलों के तीन अस्पतालों में किया जा रहा है। आतंकवादियों ने रविवार शाम करीब छह बजकर 10 मिनट पर रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर गोलियां बरसाईं, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। बस शिव खोड़ी मंदिर से कटरा स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर जा रही थी और इसी दौरान पोनी इलाके के तेरयाथ गांव के पास हमला किया गया और 53 सीट वाली बस गोलीबारी के बाद गहरी खाई में गिर गई।

Advertisement

कंडक्टर सहित सभी 9 मृतकों की पहचान हुई

पुलिस उपायुक्त (रियासी) विशेष पाल महाजन ने बताया कि बस के चालक और कंडक्टर समेत सभी नौ मृतकों की पहचान कर ली गयी। उन्होंने बताया कि बस चालक विजय कुमार दसानू राजबाग का रहने वाला था जबकि कंडक्टर अरुण कुमार कटरा के कान्देरा गांव का रहने वाला था। दोनों ही रियासी जिले के रहने वाले थे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस आतंकवादी हमले में जान गंवाने वाले अन्य लोगों में राजिंदर प्रसाद पांडे साहनी, ममता साहनी, पूजा साहनी और उसका दो वर्षीय बेटा टीटू साहनी शामिल हैं। ये चारों राजस्थान के जयपुर के रहने वाले थे।

Advertisement

घायलों में 34 उत्तर प्रदेश, 5 दिल्ली और 2 राजस्थान से

उन्होंने बताया कि हमले में मारे गए तीन अन्य लोग शिवम गुप्ता, रूबी और 14 वर्षीय अनुराग वर्मा उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। महाजन ने बताया कि जिला प्रशासन शवों को उनके संबंधित राज्यों में भेज रहा है। उन्होंने बताया कि हमले में तीन से 50 वर्ष की आयु के 41 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 10 को गोली लगी है और सर्जरी के बाद उनकी हालत स्थिर है। महाजन ने बताया कि 18 घायलों का जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज में, 14 का नारायणा अस्पताल में और नौ का रियासी के जिला अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि घायलों में 34 उत्तर प्रदेश, पांच दिल्ली और दो राजस्थान के रहने वाले हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में तीर्थयात्रियों से भरी बस पर आतंकियों ने बरसाई गोलियां

Advertisement

Published June 10th, 2024 at 10:49 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo