Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 15:50 IST

महाराष्ट्र में मॉनसून ने दी दस्तक, मुंबई समेत कई जिलों में झमाझम बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई, जिससे तापमान कम हुआ और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली।

Reported by: Digital Desk
Mumbai rains
Mumbai rains | Image:PTI
Advertisement

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई, जिससे तापमान कम हुआ और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र के पड़ोसी पालघर जिले में सड़क का एक हिस्सा धंस गया जिससे रविवार सुबह मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर चार घंटे से अधिक समय तक यातायात प्रभावित रहा।

पुलिस नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि पाइपलाइन सहित मरम्मत कार्य जारी थे तभी भारी बारिश के कारण पालघर के मालजीपाड़ा इलाके में सड़क का एक हिस्सा धंस गया। उन्होंने बताया कि इससे यातायात ठप हो गया और सड़क के दोनों ओर आवाजाही बाधित हो गई।रविवार सुबह 5.30 बजे से यातायाज जाम में फंसे कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि समस्या पर कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है। ठाणे, नासिक, छत्रपति संभाजीनगर, अहमदनगर, सातारा और जलगांव सहित महाराष्ट्र के कई अन्य जिलों में भी पिछले एक दिन में अच्छी बारिश हुई।

Advertisement

रविवार सुबह 8.30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में मुंबई में 60 मिमी से अधिक बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी)के अनुसार, दक्षिण मुंबई में स्थित कोलाबा वेधशाला, जहां राज्य सरकार के अधिकांश प्रशासनिक कार्यालय स्थित हैं, में 67 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास सांताक्रूज़ वेधशाला में इसी अवधि में 64 मिमी बारिश दर्ज की गई।

कोलाबा वेधशाला ने अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से 1.1 डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2.9 डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान में गिरावट से रात में तापमान कम होने का संकेत मिलता है। आईएमडी के अनुसार, सांताक्रूज़ वेधशाला में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.6 डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 1.9 डिग्री कम है।

Advertisement

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, कृषि के लिहाज से महत्वपूर्ण जिलों जैसे सातारा में पिछले एक दिन में 91 मिमी, नासिक में 64 मिमी, अहमदनगर में 57 मिमी, छत्रपति संभाजीनगर में 51 मिमी और जलगांव में 41 मिमी बारिश दर्ज की गई। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि ठाणे और पालघर जिलों में भी रात भर भारी बारिश हुई जिससे कुछ इलाकों में जल भराव हो गया।

उन्होंने बताया कि ठाणे शहर के कुछ इलाकों में पेड़ गिरने की खबरें हैं। रविवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में, ठाणे शहर में 37.06 मिमी बारिश हुई। ठाणे नगर निगम के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख यासीन तड़वी ने कहा कि रविवार दोपहर 12.30 बजे से 1.30 बजे के बीच अधिकतम 16.76 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि तड़के 3.30 से 4.30 बजे के बीच 10.93 मिमी बारिश दर्ज की गई

Advertisement

यह भी पढ़ें:  ट्रेन में युवती का दो हिस्सों में कटा शव मिला, दोनों हाथ और पैर गायब

Advertisement

Published June 9th, 2024 at 15:50 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo