Advertisement

Updated June 11th, 2024 at 17:51 IST

'लखपति दीदी से महिला सशक्तिकरण तक...', शिवराज चौहान ने गिनवाईं मोदी सरकार की क्रांतिकारी उपलब्धियां

शिवराज सिंह चौहान ने आज ग्रामीण विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाला। कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने कहा कि 'अपना हिंदुस्तान कहां, वह बसा हमारे गांव में'।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Deepak Gupta
Shivraj Singh Chauhan
शिवराज सिंह चौहान | Image:PTI
Advertisement

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ग्रामीण विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाला। कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने कहा कि 'अपना हिंदुस्तान कहां, वह बसा हमारे गांव में', यह कविता आज भी प्रासंगिक है। ग्रामीण विकास हमारे प्रधानमंत्री की प्राथमिकता है और उसके लिए एक नहीं अनेकों योजना का संचालन पूर्व से ही किया जा रहा है।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क जैसी योजना ने ग्रामीण भारत की तस्वीर बदल दी। अभी कैबिनेट ने कल एक सैद्धांतिक फैसला किया कि गरीबों के तीन करोड़ घर और बनाए जाएंगे, अधिकांश ग्रामीण घर होंगे। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अब तक 10 सालों में ग्रामीण विकास के लिए क्रांतिकारी काम हुआ है जिनमें से कई काम ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित हैं।

Advertisement

महिला सशक्तिकरण हमारी सरकार का मिशन है-  शिवराज

उन्होंने कहा कि मनरेगा रोजगार देने का एक बहुत बड़ा साधन है, जिसमें अब जिसमें असेट्स क्रिएट करने पर पिछले 10 वर्षों में सरकार ने जोर दिया है, कई असेट्स क्रिएट हो रहे हैं लेकिन उसके साथ-साथ एक और सपना है प्रधानमंत्री का जिसको हमें पूरा करना है और वह सपना है लखपति दीदी बनाने का सपना। महिला सशक्तिकरण हमारी सरकार का मिशन है कई योजनाएं उसके लिए चल रही है और सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से महिला सशक्तिकरण का काम भी तेजी से हो रहा है। एक करोड़ लखपति दीदीयां बन चुकी हैं जिनको 3 करोड़ तक पहुंचना है।

Advertisement

आधी आबादी को पूरा न्याय मिले - शिवराज सिंह

Advertisement

मोदी सरकार में ग्रामीण विकास मंत्रालय का जिम्मा संभालने के बाद शिवराज ने कहा कि यह योजना तो वैसे भी मेरी अंतरात्मा और दिल के काफी करीब है। मैं वैसे भी बहन और बेटियों से बहुत लाड़ करता हूं और आधी आबादी को पूरा न्याय मिले इसके लिए हम लोग प्रयासरत हैं। इसलिए लखपति दीदी बनाने जैसे अभियान हमारे रोड मैप में शामिल रहेंगे। प्रधानमंत्री ने जो 100 दिन का एक हमको टास्क दिया है, जिसको हमको पूरा करना है। 

इसे भी पढ़ें: कुर्सी संभालते ही शिवराज सिंह का एक्शन, लिफ्टमैन, क्लर्क से ली जानकारी

Advertisement

Published June 11th, 2024 at 17:44 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo