Advertisement

Updated April 2nd, 2024 at 14:12 IST

J&K: आपातकालीन पट्टी पर उतारा गया वायुसेना का विमान, अनंतनाग में हुआ अभ्यास

अनंतनाग के बिजबहेरा में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आपातकालीन स्थिति में विमान वायुसेना का एक विमान उतरा गया और फिर उसने उड़ान भरी।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Nidhi Mudgill
Air Force plane
वायुसेना का विमान | Image:Shutterstock / Representative
Advertisement

Jammu and Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले के बिजबहेरा में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आपातकालीन स्थिति में विमान उतारने संबंधी 3.5 किलोमीटर लंबी पट्टी पर वायुसेना का एक विमान प्रायोगिक तौर पर उतरा और फिर उसने उड़ान भरी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि यह अभ्यास सोमवार देर रात शुरू हुआ और मंगलवार तड़के साढ़े तीन बजे संपन्न हुआ। आपातकालीन स्थिति में विमान उतारने संबंधी 3.5 किलोमीटर लंबी पट्टी पर 2020 में काम शुरू हुआ था और यह पिछले साल के आखिर में पूरा हो गया। इसपर 119 करोड़ रुपये का खर्च आया।

Advertisement

यह देश भर में विभिन्न स्थानों पर आपातकालीन ‘लैंडिंग’ सुविधाओं के निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के साथ भारतीय वायु सेना द्वारा शुरू किए गए एक कार्यक्रम का हिस्सा है। आपातकालीन पट्टी देश भर में प्रस्तावित 13 परियोजनाओं में से एक है और इसका उपयोग युद्ध या प्राकृतिक आपदा की स्थिति में लड़ाकू विमान और अन्य विमानों के लिए किया जा सकता है।

अधिकारियों ने बताया कि परीक्षण अभ्यास के बाद कुछ घंटों में ही राष्ट्रीय राजमार्ग के वानपोग-संगम मार्ग पर यातायात बहाल कर दिया गया। उन्होंने कहा कि परीक्षण के लिए इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही निलंबित कर दी गई थी और गाड़ियों को वैकल्पिक सड़कों की ओर मोड़ दिया गया था।

Advertisement

आपातकालीन स्थिति में विमान उतारने संबंधी पट्टी के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि क्षेत्र में लोग न घुस आएं। पट्टी और आसपास के क्षेत्र को किसी भी प्रकार के विस्फोटक से मुक्त रखने के लिए खोजी कुत्तों की भी मदद ली गई। 

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published April 2nd, 2024 at 14:12 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo