Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 10:40 IST

JEE Advanced 2024 Result जारी, वेद लाहोटी ने किया टॉप; ऐसे चेक करें रिजल्ट

IIT मद्रास ने 9 जून रविवार को JEE एडवांस्ड के रिजल्ट जारी किए। परीक्षा में वेद लोहाटी ने टॉप किया है।

Reported by: Rupam Kumari
JEE Advanced Topper Ved Lahoti
JEE Advanced Topper Ved Lahoti | Image:IIT Madras
Advertisement

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में प्रवेश के लिए जेईई-एडवांस्ड के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। IIT मद्रास ने 9 जून रविवार को JEE एडवांस्ड के रिजल्ट जारी किए। परीक्षा में वेद लोहाटी ने टॉप किया है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।  

IIT मद्रास ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced 2024) का परिणाम घोषित कर दिया है। JEE Advanced का परिणाम परीक्षा की वेबसाइट jeeadv.ac.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवार अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं। संस्थान ने रिजल्ट के साथ-साथ फाइनल आंसर की भी जारी कर दिया है।

Advertisement

वेद लाहोटी ने लहराया परचम

IIT दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 355/360 अंकों के साथ प्रवेश परीक्षा में टॉप किया है। जबकि IIT बॉम्बे जोन की द्विजा धर्मेशकुमार पटेल को 360 में 322 अंक मिले और वह छात्राओं में शीर्ष स्थान पर रहीं। देशभर में वह सातवें स्थान पर रहीं।  इस साल, 1,86,584 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया और 1,80,200 ने दोनों पेपर दिए। उनमें से 48,248 ने क्वालीफाई किया है।

Advertisement

इतने छात्रों को मिली सफलता

आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए कुल 48,248 उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है, जिनमें 7,964 छात्राएं हैं। आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए कुल 48,248 उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है, जिनमें 7,964 छात्राएं हैं। JEE Advanced 2024 के कट-ऑफ अंक, टॉपर्स की सूची के साथ-साथ उनके द्वारा प्राप्त अंक और परीक्षा से संबंधित अन्य प्रमुख विवरण भी साझा किए गए हैं। जेईई एडवांस्ड कट-ऑफ न्यूनतम अंक हैं जो उम्मीदवार को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए प्राप्त करने होते हैं। पिछले साल, यह प्रत्येक विषय में कुल अंकों का 6.83 प्रतिशत और कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) के लिए कुल मिलाकर 23.89 प्रतिशत अंक था।

Advertisement

असफल छात्रों के लिए अब भी मौका

JEE एडवांस्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार आईआईटी के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे, जो संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) द्वारा आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड परीक्षा पास नहीं कर पाए और जो जेईई मेन परीक्षा पास कर चुके हैं, लेकिन एडवांस्ड परीक्षा के लिए पात्र नहीं हैं, वे अभी भी एनआईटी+ सिस्टम के तहत जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

Advertisement

टॉप 10 उम्मीदवारों की लिस्ट

टॉप 10 उम्मीदवारों की भी लिस्ट जारी कर दी गई है। शीर्ष 10 उम्मीदवारों में आदित्य (आईआईटी दिल्ली क्षेत्र), भोगलपल्ली संदेश (आईआईटी मद्रास क्षेत्र), रिदम केडिया (आईआईटी रूड़की क्षेत्र), पुट्टी कुशल कुमार (आईआईटी मद्रास), राजदीप मिश्रा (आईआईटी बंबई जोन), कोदुरी तेजेश्वर (आईआईटी मद्रास ज़ोन), ध्रुवी हेमंत दोशी (आईआईटी बंबई जोन) और अल्लादाबोना एसएसडीबी सिधविक सुहास (आईआईटी मद्रास जोन) शामिल हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें: शपथ ग्रहण के चलते कई रास्ते रहेंगे बंद, जरूर पढ़ें ट्रैफिक एडवाइजरी

 

Advertisement

Published June 9th, 2024 at 10:14 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo