Advertisement
LIVE-BLOG

Updated June 7th, 2024 at 22:59 IST

LIVE UPDATES/ India News Update: संसदीय दल के नेता चुने गए मोदी, बोले- 'देश चलाने के लिए सर्वमत जरूरी है'

India News Live Update: 7 जून को सुबह 11:00 बजे NDA की बड़ी बैठक होनी है। इस बैठक के बाद NDA सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा। इसके बाद NDA के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और अपनी सरकार बनाने का दावा भी पेश करेंगे।

Reported by: Kanak Kumari
PM Modi
पीएम मोदी | Image: narendramodi-FB
10: 58 IST, June 7th 2024

कानपुर से भाजपा के नव निर्वाचित सांसद निर्वाचित रमेश अवस्थी ने कहा कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। विपक्ष का काम है सवाल उठाना, मेरा मानना है कि इतना सशक्त गठबंधन अभी तक नहीं बना है।

10: 52 IST, June 7th 2024

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने ट्वीट किया, "दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव में जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई। मैं अपनी कंपनियों द्वारा भारत में रोमांचक काम करने की उम्मीद करता हूं।"


 

Advertisement
9: 37 IST, June 7th 2024

नई दिल्ली से भाजपा की नवनिर्वाचित सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा जनता का धन्यवाद करते हुए कहा है कि दिल्लीवासियों ने दिल्ली की सातों सीटों पर कमल खिलाया है। यह जनता का भाजपा और नरेंद्र मोदी के प्रति विश्वास का प्रतीक है। बांसुरी ने कहा कि भाजपा का एक-एक कार्यकर्ता प्रतिबद्ध है, NDA की सरकार नरेंद्र मोदी के संकल्प को सिद्धि तक लेकर जाएगी। 60 सालों में पहली बार जनता ने किसी प्री-पोल गठबंधन को पूर्ण बहुमत का जनादेश दिया है, यह ऐसा घटक दल है जो राजनीति के लिए सत्ता में नहीं आया है, हमारी 'राष्ट्र सर्वोपरि' की एक समान विचारधारा है।

7: 57 IST, June 7th 2024

NDA के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और राष्ट्रपति को एक पत्र सौंपा जिसमें कहा गया था कि नरेंद्र मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुना गया है। NDA के घटक दलों के समर्थन पत्र भी राष्ट्रपति को सौंपे गए। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने किया और इसमें राजनाथ सिंह, अमित शाह, अश्विनी वैष्णव, सीएन मंजूनाथ, एन चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार, राजीव रंजन सिंह (ललन सिंह), संजय झा, एकनाथ शिंदे, एच.डी. कुमारस्वामी, चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, पवन कल्याण, अजीत पवार, अनुप्रिया पटेल, जयंत चौधरी, जोयंत बसुमतारी, अतुल बोरा, इंद्र हंग सुब्बा, सुदेश महतो, चंद्र प्रकाश चौधरी और रामदास अठावले शामिल थे।

Advertisement
7: 25 IST, June 7th 2024

JDU प्रवक्ता के.सी. त्यागी ने कहा कि JDU ने NDA के नेतृत्व में चुनाव लड़ा है, चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP ने NDA के नेतृत्व में चुनाव लड़ा है। हम सबने मिलकर अगले 5 वर्षों के लिए नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर विश्वास जताया है।

7: 14 IST, June 7th 2024

मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि 18वीं लोकसभा में, हमारे पांच वर्ष के कार्यकाल में हम उसी गति और समर्पण भाव से देश की आशाओं और आकांक्षाओं को पूर्ण करने में कोई कमी नहीं रखेंगे... आज सुबह NDA की बैठक हुई और सभी NDA के साथियों ने मुझे फिर से एक बार इस दायित्व के लिए पसंद किया है और सभी NDA के साथियों ने राष्ट्रपति को इसकी जानकारी दी... राष्ट्रपति ने मुझे बुलाया था और मुझे प्रधानमंत्री मनोनीत के रूप में काम करने की अनुमति दी है और शपथ समारोह के लिए सूचित किया है।"

Advertisement
6: 27 IST, June 7th 2024

नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। उन्हें आज एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया।

6: 19 IST, June 7th 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी को आज एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री को नई सरकार के गठन का न्योता दिया। 

Advertisement
6: 02 IST, June 7th 2024

बीजेपी नेता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू व हमारे सभी गठबंधन साथियों ने जिस तरह PM मोदी पर भरोसा जताया है और जिस तरह की बातें कही हैं उससे विपक्ष को NDA की एकजुटता का पता चल गया होगा। नीतीश कुमार ने तो यह भी कहा है कि 2029 में हम और ताकत से जीतेंगे। PM मोदी के नेतृत्व में यह देश तेजी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ चुका है।

5: 58 IST, June 7th 2024

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "10 सालों में भारत का जो विकास हुआ है, वो अपने आप में चमत्कार है...प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत का जो संकल्प लिया है वो पूरा होगा...भारत दुनिया को दिशा दिखाएगा...जनता का कल्याण होगा।"

Advertisement
5: 56 IST, June 7th 2024

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) के अध्यक्ष रामदास अठावले ने कहा कि NDA बहुत मजबूत है और NDA में कोई फूट का विचार भी नहीं कर सकता है। आज सभी नेताओं ने मोदी जी को आश्वासन दिया है कि आप आगे बढ़ो, हम आपके साथ हैं...NDA के सभी दल उनके साथ हैं...सभी दलों ने विश्वास जताया है कि 5 सालों में हम बहुत अच्छा काम करेंगे।

1: 11 IST, June 7th 2024

India News Live: नरेंद्र मोदी को NDA के सहयोगी दलों के समर्थन से संसदीय दल का नेता चुना गया है। बीजेपी सांसद नरेंद्र मोदी ने कहा, हिंदुस्तान की राजनीति में गठबंधन की HISTORY में PREPOLL ALLIANCE इतना सफल नहीं हुआ, जितना NDA हुआ है। गठबंधन से हमने बहुमत हासिल किया है।

Advertisement
1: 07 IST, June 7th 2024

India News Live: मंच पर अपना मोदी को अपना समर्थन देने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जब बैठने के लिए आगे बढ़ें, तो उन्होंने नरेंद्र मोदी के पैर छुए। 

12: 41 IST, June 7th 2024

India News Live: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी राजनाथ सिंह के प्रस्ताव का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि हम तो चाहते हैं कि आजुए हो जाए शपथ ग्रहण समारोह। जल्दी से आपका काम शुरू हो।

Advertisement
2: 43 IST, June 7th 2024

India News Live: नितिन गडकरी ने भावी पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ में कहा, "पिछले 10 साल में उनके(PM मोदी) नेतृत्व में कार्य करने का सौभाग्य हमें मिला हमारा देश सुखी हो संपन्न हो समृद्ध हो विश्व की महाशक्ति बने और समाज के सर्वांगिन क्षेत्र में उन्नति और विकास हो इसके लिए समर्पित भाव से उन्होंने(पीएम नरेंद्र मोदी) काम किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जो प्रस्ताव रखा है मैं उसका अनुमोदन करता हूं।"
 

12: 34 IST, June 7th 2024

India News Live: अमित शाह ने राजनाथ सिंह के प्रस्ताव का समर्थन किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा, "अभी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा सदन के नेता, भाजपा संसदीय दल के नेता और NDA संसदीय दल के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा है, इसका मैं समर्थन करता हूं। यह प्रस्ताव 140 करोड़ की देश की जनता के मन का प्रतिघोष है।"

Advertisement
12: 32 IST, June 7th 2024

India News Live: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "आज भारत पुनः इतिहास रच रहा है कि तीसरी बार लगातार बहुमत के साथ NDA की सरकार आ रही है। हमने ओडिशा में भी अपनी विचारधारा की सरकार बनाई और वहां भी हमें सफलता मिली। 10 साल पहले उदासीन भारत था, 10 साल पहले भारत के बारे में कहा जाता था कि यहां कुछ बदलने वाला नहीं है और आज 10 साल बाद पीएम मोदी के नेतृत्व में वही भारत आकांक्षी भारत बन गया है।"

12: 30 IST, June 7th 2024

India News Live: बीजेपी सांसद राजनाथ सिंह के प्रस्ताव का अमित शाह और नितिन गडकरी के अलावा टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने समर्थन किया है। 

Advertisement
12: 28 IST, June 7th 2024

India News Live: NDA की बड़ी बैठक जारी है। आज मोदी सरकार के तीसरे टर्म के लिए सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा। इस बीच राजनाथ सिंह ने संसदीय दल के नेता के लिए पीएम मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा है। भाजपा सांसद राजनाथ सिंह ने कहा, "आज हम भाजपा के संसदीय दल के नेता और NDA संसदीय दल के नेता और लोकसभा के नेता के चयन के लिए यहां एकत्रित हुए हैं। मैं समझता हूं कि मोदी जी का नाम इन सारे पदों के लिए सबसे योग्य और उपयुक्त है।"

12: 18 IST, June 7th 2024

India News Live Update: लोकसभा चुनाव में मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी एक सीट भी हासिल नहीं कर पाई। इसे लेकर जब कमलनाथ से पूछा गया तो उन्होंने कहा, यहां पैसे और प्रशासन का दुरुपयोग किया गया है। राहुल गांधी द्वारा शेयर मार्केट में घोटाले पर जांच के लिए JPC बनाने के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि राहुल जी ने जो कहा है वह तथ्य है।

Advertisement
12: 16 IST, June 7th 2024

India News Live Update:  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ नई दिल्ली में कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी से मुलाकात करने पहुंचे। मुलाकात से पहले कमलनाथ ने कहा कि राजनीति और अन्य विषयों पर चर्चा होगी। चुनाव परिणामों को लेकर कमलनाथ ने कहा कि परिणाम अच्छे हैं और मोदी सरकार को बहुमत नहीं मिला है। अब यह मोदी सरकार नहीं NDA सरकार है। पहले सरकार बनने तो दीजिये।

9: 06 IST, June 7th 2024

एनडीए की नई सरकार के गठन से पहले सहयोगी दलों के बीच मंत्रालयों की मांग बढ़ रही है। सूत्र बताते हैं कि चंद्रबाबू नायडू, नीतीश के बाद अब चिराग पासवान की तरफ से भी कुछ मंत्रालय मांगे गए हैं। एलजेपी की संभावित मांगों में कृषि मंत्रालय और दो MOS हैं। वो नीतीश कुमार के साथ मिलकर बिहार के लिए विशेष पेकेज की मांग कर सकते हैं।

Advertisement
9: 04 IST, June 7th 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने पर भारतीय जनता पार्टी UP के सभी जिला केंद्रों पर हर्षोल्लास के साथ जश्न मनाएगी। बीजेपी प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला ने बताया कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार केंद्र में सरकार बनने पर शुक्रवार भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं कार्यकर्ता स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर राज्य मुख्यालय समेत प्रदेश के सभी संगठनात्मक जिला केंद्रों पर फिर एक बार मोदी सरकार के जयघोष के साथ विजयोत्सव मनायेंगे।
 

9: 03 IST, June 7th 2024

दिल्ली में आज सुबह नीतीश कुमार अपने आवास पर बड़ी बैठक करने जा रहे हैं। बिहार मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार अपने सभी सांसदों को दिल्ली बुलाया है। आज सुबह 9:45 पर नीतीश कुमार अपने आवास सांसदों के साथ बैठक करेंगे। जेडीयू संसदीय दल की बैठक में जेडीयू के सभी 12 सांसद मौजूद रहेंगे। आज जेडीयू के अपने सांसदों को नीतीश कुमार यूसीसी और अग्निवीर योजना पर मुखर्ता से बोलने के लिए भी गाइड करेंगे। दिल्ली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सरकारी आवास पर जदयू सांसदों की होने जा रही इस बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
 

Advertisement
8: 30 IST, June 7th 2024

India News Live Update: 7 जून को सुबह 11:00 बजे NDA की बड़ी बैठक होनी है। इस बैठक के बाद NDA सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा। इसके बाद NDA के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और अपनी सरकार बनाने का दावा भी पेश करेंगे।

Published June 7th, 2024 at 08:31 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo