Advertisement

Updated April 2nd, 2024 at 09:37 IST

'बेबुनियाद दावे से जमीनी हकीकत नहीं बदल जाती',अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे पर किरण रिजिजू का पलटवार

चीन ने अरुणाचल के 30 जगहों के नाम बदले हैं और इस पर अपना दावा ठोका है। इस पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

Reported by: Rupam Kumari
Kiren Rijiju taunt on Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra
'भारत न्याय यात्रा' पर किरेन रिजिजू का तंज | Image:ANI
Advertisement

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। एक बार फिर ड्रैगन ने अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को अपना बताया है। चीन की ग्लोबल टाइम्स ने एक रिपोर्ट में बताया कि चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश की 30 जगहों के नाम बदलने को लेकर चौथी लिस्ट जारी की है। अब इस पर भारत की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया दी गई है और चीने के इन दावों को बेवुनियाद बताया है।

चीन ने अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की चौथी लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में चीन ने अरुणाचल के 30 जगहों के नाम बदले हैं और इस पर अपना दावा ठोका है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये आदेश 1 मई से लागू करने के लिए अनुच्छेद 13 में प्रावधान किया गया है। अब इस पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर तीखी प्रतिक्रिया दी है।

Advertisement

अरुणाचल पर चीन के दावे पर रिजिजू का पलटवार

किरेन रिजिजू ने X पर लिखा, " मैं अरुणाचल प्रदेश के अंदर 30 स्थानों को चीन द्वारा अवैध रूप से दिए गए 'मानकीकृत' भौगोलिक नामों की कड़ी निंदा करता हूं। चीन तमाम बेबुनियाद दावे करता रहा है लेकिन इससे जमीनी हकीकत और 'ऐतिहासिक तथ्य' नहीं बदलेंगे। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है, और सभी मानकों और परिभाषाओं के अनुसार अरुणाचल प्रदेश के लोग परम देशभक्त भारतीय हैं।"

Advertisement

नाम बदलने से कुछ नहीं होता-एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी चीन के इस कदम की निंदा की है। उन्होंने कहा, अगर मैं आपके घर का नाम बदल दूं, तो क्या वह मेरा हो जाएगा? अरुणाचल प्रदेश एक भारतीय राज्य था, एक भारतीय राज्य है और भविष्य में भी रहेगा। नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा। अरुणाचल एक भारतीय राज्य था, है, और भविष्य में भी रहेगा।

यह भी पढ़ें: 'भारत का राज्य है अरुणाचल, नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा'
 

Advertisement

Published April 2nd, 2024 at 09:20 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
5 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo