Advertisement

Updated April 1st, 2024 at 17:44 IST

तिहाड़ जेल से कैसे सरकार चलाएंगे अरविंद केजरीवाल, क्या जेल से हो सकता है आदेश जारी?

Tihar Jail : AAP का कहना है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ही रहेंगे, लेकिन अब सवाल ये उठ रहा है कि तिहाड़ जेल में सरकारी कामकाज कैसे होगा?

Reported by: Sagar Singh
Delhi CM Arvind Kejriwal
तिहाड़ जेल से कैसे सरकार चलाएंगे अरविंद केजरीवाल | Image:PTI
Advertisement

Delhi CM Arvind Kejriwal : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ने सोमवार को तिहाड़ जेल भेज दिया। केजरीवाल को अदालत ने आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन के मामले में 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। अब वो तिहाड़ जेल नंबर 2 में अकेले रहेंगे। कोर्ट में ED ने बताया कि केजरीवाल का रवैया सहयोग वाला नहीं रहा, वो ईडी को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल ने अभी तक अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है। वो अभी भी दिल्ली से मुख्यमंत्री बने हुए हैं। बीजेपी बार-बार अरविंद केजरीवाल से इस्तीफे की मांग कर रही है। AAP का कहना है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ही रहेंगे, लेकिन अब सवाल ये उठ रहा है कि तिहाड़ जेल में रहते हुए केजरीवाल सरकारी कामकाज कैसे करेंगे?

Advertisement

जेल में केजरीवाल, कैसे चलेगी सरकार?

अब अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल मैनुअल का पालन करना होगा। उन्हें कभी-कभी चिट्ठी लिखने की इजाजत होगी, लेकिन लगातार चिट्ठी नहीं लिख पाएंगे। जेल से अंदर से उनके लिए कोई आदेश जारी करना संभव नहीं होगा, वो फाइल भी नहीं मांग सकते हैं। जेल में मुलाकात भी हफ्ते में केवल दो ही बार संभव है और कैबिनेट बैठक की तो कल्पना भी नहीं की जा सकती है। जेल मैनुअल में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। इसका विकल्प ये है कि कोई सीनियर मंत्री बैठक ले सकता है।

Advertisement

LG तक कैसे पहुंचेगी फाइल?

AAP के लिए सिर्फ कैबिनेट बैठक करना ही चुनौती नहीं है। कैबिनेट बैठक हो भी जाए तो LG तक फाइल कैसे पहुंचेगी? कैबिनेट से पास होकर फाइल LG के पास जाती है, लेकिन फाइल पर सीएम का सिग्नेचर जरूरी है और दिल्ली के सीएम जेल में हैं।

Advertisement

आतिशी-सौरभ का भी आया जिक्र

शराब घोटाला में पहली बार दिल्ली सरकार के दो अहम मंत्री और AAP नेता आतिशी और सौरभ भारद्वाज के नाम का जिक्र आया है। अरविंद केजरीवाल के हवाले से ED के वकील ने आतिशी और सौरभ का नाम कोर्ट के सामने लिया। इस दौरान कोर्ट रूम में आतिशी और सौरभ मौजूद थे। बताया जा रहा है कि अपना नाम सुनकर दोनों नेता चौंक गए। हालांकि दोनों ने इस मामले पर कुछ भी बोलने से मना कर दिया। आप को बता दें कि कोर्ट में ED के वकील ASG राजू ने केजरीवाल के हवाले से यह दावा किया है कि ED के अनुसार केजरीवाल ने पूछताछ में दोनों नेताओं का नाम लिया है।

Advertisement

ये भी पढ़ें : तिहाड़ जेल नंबर 2 में अकेले कटेंगी अरविंद केजरीवाल की रातें, संजय सिंह को किया गया शिफ्ट

Advertisement

Published April 1st, 2024 at 17:44 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo