Advertisement

Updated June 8th, 2024 at 14:09 IST

रायबरेली या वायनाड... राहुल गांधी किस सीट से करने वाले हैं इस्तीफा, हो गया फैसला!

सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि राहुल गांधी ने रायबरेली सीट से सांसद बने रहने का विकल्प चुना है। वो रायबरेली सीट का ही संसद में प्रतिनिधित्व करेंगे।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Dalchand Kumar
Rahul Gandhi
राहुल गांधी | Image:@RahulGandhi/X
Advertisement

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बार दो लोकसभा सीटों से चुनाव जीता है। वायनाड से कांग्रेस सांसद ने दूसरी बार चुनाव जीता है, जबकि मां सोनिया गांधी के राज्यसभा चले जाने पर रायबरेली से भी राहुल गांधी ने चुनाव लड़कर जीत हासिल की है। अब नियमों के मुताबिक राहुल गांधी को अब एक सीट छोड़नी होगी। इसको लेकर सूत्रों ने बड़ी जानकारी दी है और कहा कि राहुल गांधी रायबरेली से सांसद बने रहेंगे।

सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि राहुल गांधी ने रायबरेली सीट से सांसद बने रहने का विकल्प चुना है। वो रायबरेली सीट का ही संसद में प्रतिनिधित्व करेंगे। सूत्रों ने कहा कि इस स्थिति में राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से अपना इस्तीफा देंगे। सूत्र बताते हैं कि राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद उपचुनाव की स्थिति में वायनाड से किसी स्थानीय कार्यकर्ता को कांग्रेस की तरफ से टिकट मिल सकता है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी कोई पुष्टि नहीं है।

Advertisement

सीट छोड़ने पर राहुल ने दिया था ये जवाब

लोकसभा चुनाव नतीजों के दिन ही राहुल गांधी से सवाल पूछा गया था। उस समय वो ठीक से जवाब नहीं दे पाए थे। राहुल ने कहा था कि मैंने रायबरेली और वायनाड से जीत हासिल की है और मैं मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं। मुझे यह तय करना है कि मैं कौन सी सीट बरकरार रखूंगा। मैंने अभी तक फैसला नहीं किया है। फिलहाल अभी राहुल के रायबरेली सीट पर बने रहने की संभावना दिख रही है।

Advertisement

वायनाड में  3.6 लाख वोटों से जीते राहुल गांधी

राहुल ने रायबरेली सीट 3.90 लाख से अधिक वोटों के अंतर से और वायनाड 3.6 लाख से अधिक वोटों से जीती है। सोनिया गांधी ने 2004 से 2019 तक लोकसभा में रायबरेली का प्रतिनिधित्व किया। ये उत्तर प्रदेश की एकमात्र सीट थी, जिसे कांग्रेस 2019 में बरकरार रख सकी। उस समय राहुल गांधी भी अमेठी में हार गए थे। हालांकि वायवाड ने उनकी इज्जत बचाई थी। 2019 में राहुल गांधी ने अमेठी के साथ वायनाड से चुनाव लड़ा था। अब 2024 में भी दो सीटों पर राहुल को जीत मिली है, जिसमें रायबरेली और वायनाड है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक, चुनावी नतीजों पर मंथन

Advertisement

Published June 8th, 2024 at 14:09 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo